पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भदोही में जल गुणवत्ता प्रशिक्षण कार्यक्रम:पीने को मिले साफ पानी न हो पाएं बीमार, ग्रामीणों को बताए गए जल गुणवत्ता जांचने के तरीके

भदोही8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भदोही में जल गुणवत्ता प्रशिक्� - Money Bhaskar
भदोही में जल गुणवत्ता प्रशिक्�

भदोही जिले के चौरी थाना क्षेत्र अंतर्गत ब्रम्ह आश्रम मंदिर परिसर में जल संसाधन प्रबंधन एवं जल गुणवत्ता प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसी के तहत फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं एवं स्वयंसेवकों के साथ एक कार्यशाला लगाई गई। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक ग्राम पंचायत में जल की गुणवत्ता की जांच के लिए 5 सदस्यों के स्वयं समूह की स्थापना करना है, जिसमें महिलाओं की भागीदारी को भी सुनिश्चित करना और कराना है।

5 ग्राम पंचायत के लोग हुए शामिल

बता दें कि एक तरफ जल जीवन की मूलभूत आवश्यकता है तो वहीं दूसरी तरफ अशुद्ध जल से हम हजारों बीमारी की ओर भी धीरे-धीरे अग्रसर होते जा रहे हैं। इन्हीं बिंदुओं को ध्यान में रखकर जल संसाधन प्रबंधन एवं जल गुणवत्ता प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 5 ग्राम पंचायतों के सदस्यों के साथ जल गुणवत्ता की जांच का प्रशिक्षण कराया गया।

जल संसाधन प्रबंधन एवं जल गुणवत्ता प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन।
जल संसाधन प्रबंधन एवं जल गुणवत्ता प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन।

जल ही जीवन है

इस कार्यक्रम के तहत आयोजित की गई कार्यशाला में जद्दूपुर, माधोरामपुर, निदूर, अमावाखुर्द और वेदमनपुर के लोग शामिल हुए। प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रशिक्षक सुनील कुमार पांडेय ने लोगों को अहम बिंदुओं की जानकारी दी। प्रशिक्षण के माध्यम से लोगों को मैग्निशियम, कैल्शियम, आयरन, टीडीएस, नाइट्रेट, टोटल हार्डनेस, फास्फोरस, सल्फेट आदि तत्वों की जांच करने के बारे में पढ़ाया और सिखाया गया।

जल की जीवन में अहम भूमिका

वाटर ऐड इंडिया की तरफ से आए सुनील पाण्डेय ने बताया कि जल को संरक्षण करने साथ ही साथ साफ व शुद्ध कर जल का सेवन करने की विधि को बारीकी से सिखाया गया है, ताकि इस फार्मूले को जान ये युवा, नौजवान और गांव की महिलाएं कम से कम बीमार हों। भविष्य में जल के प्रति हर शख्स को जागरूक करना है ताकि आने वाले इस जल संकट से बचा जा सके। कार्यक्रम में जिला समन्वयक कौशलेंद्र प्रताप सिंह, नायब धावक, सुरेश, श्यामधर, बेदीलाल, सुनीता देवी, मीनू, हृदय नारायण आदि लोगों ने कार्यक्रम में हिस्सा लेकर अन्य लोगों को भी जल के प्रति जागरूक करने की शपथ ली।

खबरें और भी हैं...