पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अम्बेडकर नगर वार्ड में पानी निकासी की नहीं है व्यवस्था:घरों के सामने गड्‌ढा खोदकर जमा कर रहे गंदा पानी, 500 की आबादी झेल रही परेशानी

रूधौली, बस्तीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
घर के बाहर इकठ्‌ठा हो रहा गंदा पानी। - Money Bhaskar
घर के बाहर इकठ्‌ठा हो रहा गंदा पानी।

रूधौली नगर पंचायत के अंबेडकरनगर वार्ड में नाली नहीं बनी होने के कारण ग्रामीण परेशान हैं। मजबूरन वार्ड के दलित बस्ती में घरों के सामने लोगों को गड्ढे खोदकर गंदा पानी जमा करना पड़ रहा है। जिससे संक्रमित रोग फैलने की आशंका है। नाली के अभाव में लोग गंदगी के के बीच अपनी दिनचर्या निपटाने को मजबूर हैं। अंबेडकर नगर वार्ड के नागरिकों ने कई बार नाली की समस्या को लेकर आवाज उठाई, लेकिन निर्माण नहीं हो सका।

गंभीर बीमारी फैलने का डर

आजादी के 75 साल बीतने को हैं, लेकिन नगर पंचायत बनने के बाद भी रुधौली के अंबेडकर नगर वार्ड के दलित बस्ती में नाली का निर्माण नहीं हो सका है। जिससे दलित बस्ती के लोग नाली के अभाव में घरों के सामने गड्ढा खोदकर गंदे पानी को जमा करते हैं। घरों के सामने गंदा पानी जमा होने से मच्छरों का प्रकोप बना रहता है। वहीं इनसे गंभीर बीमारी फैलने की भी आशंका बनी रहती है।

घर के बाहर गढ्डों में इकठ्‌ठा हो रहा गंदा पानी।
घर के बाहर गढ्डों में इकठ्‌ठा हो रहा गंदा पानी।

कई बार उठाई आवाज, सुनवाई नहीं

अंबेडकर नगर वार्ड के दलित बस्ती की जनसंख्या लगभग पांच सौ की है। जिससे लोग नाली की समस्या से जूझ रहे हैं। वार्ड के निवासी छविलाल ने कहा की ग्राम पंचायत से लेकर नगर पंचायत बनने तक हम लोगों ने कई बार नाली बनाने के लिए आवाज उठाई। लेकिन दलित बस्ती में नाली का निर्माण नहीं किया गया।

छविलाल, अनीस कुमार व आनन्द ने दी जानकारी।
छविलाल, अनीस कुमार व आनन्द ने दी जानकारी।

मच्छरों के प्रकोप से बैठना तक मुश्किल

अनीस कुमार ने कहा कि हम लोग मजबूरी में घरों के सामने गड्ढा खोदकर गंदा पानी जमा करते हैं। मच्छरों के प्रकोप से बाहर बैठना तक मुश्किल है। गर्मी के दिनों में लाइट न आने पर बाहर निकलना भी मजबूरी है। सबसे ज्यादा परेशानी बाहर खेलते समय बच्चों को होती है। डर लगा रहता है कि कहीं उनमें संक्रमण न फैल जाए। वहीं नाली निर्माण ना होने से दलित बस्ती के लोगों में आक्रोश है।

ईओ बोले- नाली बनवाने के लिए बजट नहीं

नगर पंचायत रुधौली के अंबेडकर नगर वार्ड के दशरथ प्रसाद, रामशब्द, आनन्द बिक्रम, राजाराम, सत्य प्रकाश, प्रेम कुमार, सभाजीत, सीताराम लेखपाल, अनिल कुमार, संतोष कुमार सहित आदि लोगों ने नाली निर्माण कराने की मांग की है।नगर पंचायत के ईओ अवनीश कुमार सिह ने बताया कि वहा पर जो नाली बनी है। वह हाईवे की सड़क से नीची है, जिससे हाईवे पर बनी नाली का पानी उस नाली में आ रहा है। जो नाली बननी है, उसका बजट अभी नहीं है।