पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बस्ती में मिले कोरोना के 2 केस:मुंबई से आया ट्रक ड्राइवर मिला कोरोना संक्रमित, 3 दिन पूर्व एक महिला भी मिली थी संक्रमित

बस्तीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बस्ती में मिले कोरोना के 2 केस। - Money Bhaskar
बस्ती में मिले कोरोना के 2 केस।

दो माह तक कोरोना संक्रमण से मुक्त बस्ती जिले में कोरोना वायरस ने फिर दस्तक दे दी है। अब तक जिले के दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। मुंबई से लौटा एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिला है। केजीएमयू में हुई जांच में उसकी कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। संक्रमित व्यक्ति मुंबई में ट्रक चलाता था।

बता दें कि 4 दिन पूर्व मुंबई से लौटे मुण्डेरवा थाना क्षेत्र के जय विजय गांव निवासी 40 वर्षीय व्यक्ति की कोविड जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जबकि इससे तीन दिन पूर्व शहर कोतवाली थाना क्षेत्र के आवास-विकास कॉलोनी निवासी 65 वर्षीय एक महिला की लखनऊ में हुई आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

26 अक्टूबर को केजीएमयू में भर्ती हुई थी महिला

महिला परिवार के साथ 17 अक्टूबर को अपने निजी साधन से लखनऊ स्थित अपने आवास पर गई थी। स्वास्थ्य में दिक्कत होने के बाद 26 अक्टूबर को उसे परिवार ने केजीएमयू में भर्ती कराया, जहां आरटीपीसीआर जांच में उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। महिला की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद परिवार उसे लेकर वापस बस्ती चला आया था। परिवार की कोई ट्रैवल हिस्ट्री न होने के कारण उसके संक्रमित होने का कारण ट्रेस नहीं हो पाया।

लखनऊ में संक्रमित हुई महिला!

इसके बाद रैपिड रिस्पांस की दो टीमों ने आवास-विकास कॉलोनी में महिला के परिवार वालों और आसपास के घरों के 78 लोगों की आरटीपीसीआर जांच के लिए सैंपल लिया। सभी की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई। आईडीएसपी के सर्विलांस अधिकारी डॉ. सीएल कन्नौजिया का मानना है कि महिला लखनऊ में ही संक्रमित हुई। इसके पांच दिन बाद मुंबई से आए एक व्यक्ति के कोरोना संक्रमित होने के बाद स्वास्थ्य विभाग के कान खड़े हो गए हैं।

मुंबई में चलाता था ट्रक

केजीएमयू में हुई जांच में वह कोरोना संक्रमित पाया गया है। वह मुंबई में ट्रक चलाने का काम करता था और अभी 4 दिन पूर्व ही वापस घर लौटा है। दो दिन पूर्व उसके हाथ-पैर में सूजन आने के बाद परिजन उसे इलाज के लिए शनिवार को केजीएमयू ले गए थे, जहां उसे भर्ती करने के बाद उसकी आरटीपीसीआर जांच कराई गई, जिसमें वह संक्रमित मिला।

सर्विलांस गतिविधियां तेज की गईं

आईडीएसपी के सर्विलांस अधिकारी डॉ. सीएल कन्नौजिया ने बताया कि जिले के दो लोगों के संक्रमित मिलने के बाद सर्विलांस गतिविधियां तेज कर दी गई हैं। सलाह दी कि यदि कोई दूसरे जिले या महानगर से आता है तो उसकी आरटीपीसीआर जांच जरूर कराए। जांच रिपोर्ट आने तक उसे आइसोलेशन में ही रहने को कहें। उनका कहना है कि इस समय त्योहार का सीजन होने के कारण बाहर से भी लोगों का आना होगा और बाजार में भी भीड़भाड़ रहेगी। ऐसे में घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग करें, भीड़भाड़ से बचे और शारीरिक दूरी का पालन करें तभी कोरोना की तीसरी लहर से बचा जा सकता है।