पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बस्ती की सभी ग्राम पंचायतों में बनेगा अमृत उद्यान:लगाए जाएंगे 75 पौधे, गोशाला में पशुओं को पड़कर रखने का सीवीओ-ईओ को डीएम ने दिए निर्देश

बस्तीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जनपद के प्रत्येक ग्राम पंचायत में अमृत सरोवर के पास अमृत उद्यान विकसित किया जाएगा, जिसमें 75 पौधे लगाए जाएंगे। विकास भवन सभागार में आयोजित जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक में डीएम सौम्या अग्रवाल ने सभी बीडीओ को अमृत उद्यान विकसित करने का निर्देश दिया।

डीएम ने गोशाला को लेकर जताई नाराजगी
जिलाधिकारी ने कहा कि नगर पालिका बस्ती में अमृत महोत्सव के तहत 750 पौधे, प्रत्येक नगर पंचायत में अमृत उद्यान में 75 पौधे लगाए जाएंगे। पौध रोपण के लिए पर्यावरण, ग्रामीण विकास, नगर विकास, पीडब्ल्यूडी, जल शक्ति, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्यान विभाग को निर्देशित किया कि पौध रोपण की कार्य योजना उपलब्ध करा दें। गोवंशीय पशुओं को पर्याप्त संख्या में गोशाला में सुरक्षित न किए जाने पर असंतोष व्यक्त किया। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी तथा ईओ नगर पालिका को पशुओं को पकड़कर गोशाला में रखने का निर्देश दिया।

जिले के अपूर्ण आवासों को पूर्ण करने का दिया आदेश
प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया है कि जो लोग गांव छोड़कर चले गए हैं, उनके खिलाफ नोटिस देकर आरसी जारी कर धन की वसूली सुनिश्चित करें। समीक्षा में पाया कि जिले में लगभग 1500 आवास अपूर्ण है। इनमें हर्रैया में 185, बनकटी में 202, गौर में 116, दुबौलिया में 117 वर्ष 2020-21 तथा 2021-22 के आवास अपूर्ण हैं। संबंधित खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि लाभार्थियों को प्रेरित कर उनके आवास पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

डीएम ने वृक्षारोपण समिति के साथ विकास भवन सभागर में की बैठक
डीएम ने वृक्षारोपण समिति के साथ विकास भवन सभागर में की बैठक

मनरेगा के अधिक से अधिक मजदूरों का पंजीकरण कराने का दिया निर्देश
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत हर्रैया तथा बस्ती सदर में दो कार्यक्रम आयोजित कर 27 मई को विवाह कराना सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत बीएसए को 14000 नव प्रवेशी, डीपीओ को 5000 नवजात लड़कियों का फार्म भरवाने का निर्देश दिया। श्रम प्रवर्तन अधिकारी को निर्देशित किया कि मनरेगा के अधिक से अधिक मजदूरों का पंजीकरण कराना सुनिश्चित करें। बैठक में डीएफओ नवीन कुमार शाक्य, सीएमओ डॉक्टर चंद्रशेखर, पीडी कमलेश सोनी, उप निदेशक कृषि अनिल कुमार, डीआईओएस डीएस यादव, बीएसए जगदीश शुक्ला, अर्थ एवं संख्या अधिकारी मो. सादुल्लाह, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी अशोक कुमार, शुभ नारायण, सभी खंड विकास अधिकारी,विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...