पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57276.94-1 %
  • NIFTY17110.15-0.97 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48432-0.52 %
  • SILVER(MCX 1 KG)62988-1.1 %

बस्ती में करंट से झुलसी किशोरी की मौत:15 दिन पहले हाईटेंशन लाइन से झुलसी थी किशोरी, इलाज के दौरान हुई मौत

बस्ती3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बस्ती में करंट से झुलसी किशोरी की मौत। - Money Bhaskar
बस्ती में करंट से झुलसी किशोरी की मौत।

बस्ती के छावनी थाना क्षेत्र में करीब 15 दिन पूर्व हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से 15 वर्षीय किशोरी गंभीर रूप से झुलस गई थी। लखनऊ में इलाज के दौरान शनिवार रात किशोरी की मौत हो गई। देर रात किशोरी के शव को घर लेकर पहुंचे परिजनों और ग्रामीणों का विद्युत विभाग और प्रशासन के खिलाफ गुस्सा फूट पड़ा। रविवार सुबह परिजनों और ग्रामीणों ने शव को सड़क पर रखकर जाम लगा दिया। परिजनों ने कहा कि जब तक विद्युत विभाग के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाएगी तब तक प्रदर्शन चलता रहेगा। पुलिस-प्रशासन के अधिकारी परिजनों और ग्रामीणों को समझाने-बुझाने का प्रयास कर रहे हैं।

लखनऊ में चल रहा था इलाज

बता दें कि छावनी थाना क्षेत्र के मलौली गोसाई गांव निवासी रेशमा (15) पुत्री सूरज निषाद बीते 22 अक्टूबर को पड़ोसी के घर की छत पर सूख रहे धान को एकत्र करने गई थी। इसी दौरान छत के ऊपर से गुजर रहे हाईटेंशन तार के अचानक टूट कर गिरने से वह बुरी तरह झुलस गई। रेशमा को इलाज के लिए अयोध्या जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां हालत गंभीर देख चिकित्सक ने उसे लखनऊ के लिए रेफर कर दिया। लखनऊ में इलाज के दौरान शनिवार रात उसने दम तोड़ दिया।

विद्युत विभाग के खिलाफ कार्रवाई की मांग की

देर रात शव घर पहुंचा तो ग्रामीण आक्रोशित हो गए। रविवार सुबह रेशमा का शव सड़क पर रखकर जाम लगाकर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। समाजसेवी चन्द्रमणि पाण्डेय ‘सुदामा’ ने कहा कि ग्रामीणों के बार-बार प्रार्थना पत्र देकर जर्जर तार को बदलने, जाली लगाने की मांग विद्युत विभाग से की, लेकिन विभाग अनसुना करता रहा। हाईटेंशन तार की चपेट में आने से बालिका के झुलसकर गंभीर होने के बावजूद आज तक उस परिवार का किसी जिम्मेदार अधिकारी ने हाल तक जानना उचित नहीं समझा, जबकि इस मामले में विद्युत विभाग के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर दण्डात्मक कार्रवाई की जानी चाहिए। परिजनों और ग्रामीणों की मांग है कि मामले में दोषी विद्युत विभाग के जिम्मेदारों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए।

विधायक के आश्वासन बाद हटा जाम

चक्का जाम की जानकारी होने पर विधायक अजय सिंह, तहसीलदार हरैया सत्येंद्र सिंह और सीओ शेषमणि उपाध्याय मौके पर पहुंचे। उन्होंने परिजनों को समझा-बुझाकर जाम खुलवाया। उन्होंने संबंधित लाइनमैन, जेई, अधिशासी अभियंता के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने, किशोरी के परिजन को आवास दिलाने और जर्जर हाईटेंशन तार को हटवाने का आश्वासन दिया। सीओ ने बताया कि मृत किशोरी के परिजन की तहरीर पर विद्युत विभाग के लाइनमैन, जेई, एक्सईएन के विरुद्ध सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है।