पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हरैया में अग्निशमन विभाग की पहल:स्कूली बच्चों व ग्रामीणों को किया जागरूक, बताए अग्निशामक यंत्र प्रयोग करने के तरीके

हरैयाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हर्रैया तहसील क्षेत्र में अग्नि सचेतक योजना के क्षेत्र के सभी स्कूलों कॉलेजों तथा चौराहों पर ग्रामीणों को आग से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसी योजना के तहत पूर्व माध्यमिक विद्यालय रखिया,बैहार एवं गोविंदपारा में आग लगने के पूर्व एवं बाद में कैसे सावधानी बरतकर जनहानि को कम किया जाए। इस विषय पर अग्निशमन अधिकारियों द्वारा जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें तमाम तरह के आग लगने के कारणों तथा आग को बुझाने के उपायों के बारे में जानकारी दी गई।

अग्निशमन अधिकारी द्वितीय हर्रैया रमेश चंद्र यादव ने कहा कि आग लगने पर घबराएं नहीं बल्कि स्वविवेक का प्रयोग कर तत्कालिक रूप से प्राथमिक स्तर पर उपलब्ध संसाधनों से आग पर काबू पाने का प्रयास करें एवं आग लगने की सूचना स्थानीय अग्निशमन केंद्र पर दें। ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अग्निशमन सेवा 100 दिनों का कार्यक्रम के तहत गांव में जाकर स्थानीय लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जिसमें 4 दिन का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने पर प्रमाण पत्र मिलेगा जो विभिन्न सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थानों में मान्य होगा। अग्निशमन विभाग के अभिलाष चंद्र पांडेय ने कहा कि पूरे ब्लॉक में संचालित स्कूल एवं कॉलेजों में तीन दिवसीय प्रशिक्षण का भी आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर उन्होंने पूर्व माध्यमिक विद्यालय रखिया में आग बुझाने का डेमो भी दिया। जिसको देखकर बच्चों में काफी खुशी देखी गई।

इस अवसर पर ग्राम प्रधान सुग्रीम यादव, शैलेश यादव,दिलीप कुमार,राजेश विश्वकर्मा, ममता द्विवेदी,सुप्रिया श्रीवास्तव,पूनम वर्मा, नीतू सिंह,रामजी यादव,अनिल कुमार, राजेश यादव,जसवंत यादव,रामसागर मौर्य, रामजन्म मौर्य,अमित सिंह,अशोक कुमार, सुनील यादव,कृष्णा प्रसाद यादव सहित तमाम ग्रामीण उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...