पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Bareilly
  • Manega Amrit Mahotsav Of Independence From 11th To 17th August: DM Said That The Tricolor Will Be Hoisted In The Private Sector Along With All The Government Halls

11 से 17 अगस्त तक मनेगा आजादी का अमृत महोत्सव:डीएम ने कहा सारे सरकारी हाल के साथ प्राइवेट सेक्टर में फहराया जाएगा तिरंगा

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान डीएम ने कहा सारे सरकारी हाल के साथ प्राइवेट सेक्टर में फहराया जाएगा तिरंगा। - Money Bhaskar
आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान डीएम ने कहा सारे सरकारी हाल के साथ प्राइवेट सेक्टर में फहराया जाएगा तिरंगा।

डीएम शिवाकांत द्विवेदी ने निर्देश दिये कि आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत हर घर तिरंगा कार्यक्रम दिनांक 11 से 17 अगस्त तक मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के हर संभव प्रयास कर इसकी सफलता सुनिश्चित की जाए।

अमृत महोत्सव के तहत जिले के समस्त सरकारी, सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों, शैक्षणिक संस्थानों, व्यावसायिक एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, गैर सरकारी संगठनों, रेस्टोरन्ट, शापिंग काम्पलेक्स, टोल प्लाजा, पुलिस चौकी से लेकर थाने तक में इस कार्यक्रम के दौरान अनिवार्य रुप से झण्डा फहराया जाने चाहिए।

मानक के अनुसार बनाए जाएं झंडे

डीएम ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्र प्रेम की भावना को जाग्रत करते हुए स्वतंत्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान भाव उजागर करना है। उन्होंने जिला पंचायती राज अधिकारी को निर्देश दिए जिला, तहसील, ब्लाक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर एक कमेटी का शीघ्र गठन किया जाए।

उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि तिरंगा झण्डे मानक अनुसार ही बनवाए जाएं उसमें किसी प्रकार की त्रुटि न होने पाए। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारियों को ब्लाक स्तर पर झण्डा बनाने हेतु मशीनों को चिन्हित करने के निर्देश भी दे दिए हैँ।

सम्मान के साथ फहराएं झंडा

डीएम ने कहा कि प्रत्येक नागरिकों को अपने आवास, स्कूल तथा सरकारी कार्यालयों में सम्मान के साथ झण्डा संहिता का अनुपालन करते हुए झण्डा फहराना और लगाना है। उन्हाेंने कहा कि झंडा फहराते समय सदैव केसरिया रंग की पट्टी झण्डे के ऊपर की तरफ होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि झण्डे को यदि सरकारी परिसर में फहराया जाता है तो सूर्योदय के उपरान्त ध्वजारोहण किया जाना चाहिये तथा सूर्यास्त के साथ ही ससम्मान उतारना चाहिए।

उन्होंने कहा कि दिनांक 11 से 17 अगस्त 2022 तक निजी आवासों एवं प्रतिष्ठानों पर लगाये जाने वाले झण्डों को उक्त समयावधि के उपरान्त आदर भाव के साथ उतार कर सुरक्षित रखा जाये। उन्होंने कहा कि झण्डा उतारने के बाद किसी भी नागरिक द्वारा इसे फेंका नहीं जाये। उन्होंने कहा कि झण्डे को सम्मान के साथ फोल्ड करके ही रखा जाये। उन्होंने बताया कि केवल विशेष परिस्थितियों में ही झण्डा रात्रि में फहराया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...