पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फरीदपुर में बच्चों ने किया वर्चुअल सैर सपाटा:अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस पर प्राथमिक विद्यालय मटिया नगला के बच्चों को प्रधान अध्यापक ने दिखाए ऐतिहासिक स्थल

फरीदपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

फरीदपुर के प्राथमिक विद्यालय मटिया नगला में अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस पर बच्चों ने संग्रहालयों का ऑनलाइन भ्रमण किया। राज्य अध्यापक पुरस्कार तथा राज्य आईसीटी पुरस्कार से पुरस्कृत विद्यालय के प्रधान अध्यापक डॉ अमित शर्मा ने बताया कि बच्चों को वर्चुअल रियलिटी बॉक्स, स्मार्ट फोन, लैपटॉप व प्रोजेक्टर से ब्रिटिश म्यूज़ियम, साइंस म्यूज़ियम दिल्ली, अकबर अजमेर संग्रहालय, कुरुक्षेत्र संग्रहालय आदि विभिन्न संग्रहालयों की वर्चुअल सैर करायी गयी।

वर्चुअल सैर में विद्यालय के विद्यर्थियों के साथ-साथ विद्यालय के पूर्व छात्र-छात्राओं ने भी बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग किया। बच्चों ने बहुत रुचि के साथ वर्चुअल सैर का आनंद लिया व अनेक प्रश्न भी किये जिनका उत्तर प्रधान अध्यापक, सहायक अध्यापक लोचन सिंह व राहुल सिंह ने दिया। उनकी जिज्ञासाओं का सम्मान करते हुए डॉ अमित ने सभी बच्चों से अपनी नोटबुक में प्रश्नों को नोट करने को कहा, जिससे वर्चुअल सैर के बाद सभी के प्रश्नों के उत्तर दिये जा सकें।

सैर पर ही लिखवाया निबंध

डॉ अमित ने सभी बच्चों को इस वर्चुअल सैर के विषय में निबंध प्रतियोगिता आयोजित कराई। तनु शर्मा, अंशी, अंजू यादव, वैष्णवी शर्मा, शौर्य, वंश राज उपाध्याय, अभिमान उपाध्याय, गजेंद्र, प्रज्ञन्य शर्मा, दीक्षा, सुभाष, अमन, मीनाक्षी, अनमोल, सृजन, नैना, अपराजिता, अमित आदि ने अच्छा प्रदर्शन किया।

अच्छा प्रदर्शन करने वाले बच्चे होंगे पुरस्कृत

डॉ शर्मा ने बताया कि अच्छा प्रदर्शन करने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया जाएगा। इससे पूर्व भी विद्यालय के बच्चों को ताज महल, लाल किला, नैनीताल, चिड़िया घर, कुतुब मीनार तथा ऐतिहसिक महत्व के अनेकों स्थलों का वर्चुअल भ्रमण कराया जा चुका है।

खुद के खर्च पर लगवाए हैं उपकरण

विद्यालय में स्मार्ट क्लास एवं आईसीटी के उपकरणों की व्यवस्था डॉ अमित शर्मा ने अपने निजी संसाधनों से कराया है। राज्य शिक्षक पुरस्कार की पुरस्कार राशि भी डॉ शर्मा ने विद्यालय में बच्चों के हितार्थ लगा दी है। प्रत्येक मंगलवार को बच्चों को वर्चुअल सैर करायी जाती है। कार्यक्रम में सहायक अध्यापक लोचन सिंह, राहुल सिंह, शिक्षा मित्र विम्लेश्वरी देवी, प्रीती, सोमवती व धनवती का विशेष सहयोग रहा।

बच्चों को जानकारी देते प्रधानाध्यापक डॉ अमित।
बच्चों को जानकारी देते प्रधानाध्यापक डॉ अमित।