पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बदलते मौसम में बढ़ रही बीमारियां:बाराबंकी के अस्पतालों में बढ़ी भीड़, मरीजों को नहीं मिल रही दवाएं

बाराबंकी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बदलते मौसम के कारण बीमारियां लगातार बढ़ रही हैं। उमस भरी गर्मी में लोग बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। यही कारण है कि जिला अस्पताल समेत सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर इस समय मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सकों, संसाधनों व दवाओं की कमी के कारण लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

बच्चों की सेहत का रखें ख्याल

बाराबंकी में शुक्रवार को संयुक्त जिला अस्पताल में मरीजों की भारी भीड़ थी। बाल रोग विशेषज्ञ के चैम्बर के बाहर मरीजों का तांता लगा था। डॉक्टरों ने बताया कि बदलते मौसम में बच्चे ज्यादा बीमार हो रहे हैं। इस समय बच्चे डायरिया के भी शिकार हो रहे हैं। ऐसे में अभिभावकों को बच्चों के खानपान और उनके सेहत का ख्याल रखना चाहिए। बच्चों को इस समय धूप में बेवजह घूमने से मना करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कई बच्चे अस्पताल में भर्ती हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है। सभी बच्चों की सेहत का ख्याल रखा जा रहा है।

ओपीडी में बढ़ी मरीजों की संख्या

वहीं मरीजों ने बताया कि उन्हें अस्पताल में पेट व लीवर सम्बन्घी दवाएं नहीं मिल पाती हैं। चिकित्सक द्वारा बाहर की दवाएं लिखी जाती हैं। सीएचसी पचपेड़वा के अधीक्षक मिथलेश सिंह ने बताया कि मरीजों की संख्या ओपीडी में बढ़ी है। उन्हें बीमारी के हिसाब इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही मरीजों को शुद्ध पेयजल पीने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। यही स्थिति सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिवपुरा व नन्दनगर खजुरिया का भी था।

खबरें और भी हैं...