पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बाराबंकी में विद्युत उपकेंद्र पर लगे ट्रांसफार्मर में लगी आग:आधे शहर की बिजली हुई गुल, ट्रांसफार्मर बदलने के बाद आपूर्ति होगी शुरू

बाराबंकीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बाराबंकी में भीषण गर्मी में वैसे भी लोग अघोषित विद्युत कटौती से बेहद परेशान हैं। दूसरी तरफ विद्युत उपकेंद्र पर लगा बड़ा ट्रांसफार्मर अचानक शॉर्ट सर्किट होने के चलते धू-धू कर जलने लगा। देखते ही देखते आग की चिंगारी ऊंची लपटों में तब्दील हो गई। आनन-फानन में विद्युत सप्लाई काटकर विद्युत कर्मियों ने जैसे तैसे काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। लेकिन ट्रांसफार्मर जलने की वजह से आधे शहर की बिजली गुल हो गई है। लोग भीषण गर्मी में बेहद परेशान हैं।

विद्युत कर्मियों ने आग पर पाया काबू
पूरा मामला जनपद बाराबंकी के जहांगीराबाद थाना क्षेत्र के ओवरी विद्युत उपकेंद्र का है। जहां शुक्रवार को बिजली शॉर्ट सर्किट होने के चलते विद्युत उपकेंद्र पर लगा ट्रांसफार्मर जलने लगा। आग इतनी भीषण थी कि चंद मिनटों में ऊंची लपटें उठने लगी। ट्रांसफार्मर जलने की सूचना विद्युत कर्मियों की दी गई। जिसके बाद विद्युत सप्लाई को काटकर घंटों कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

बाराबंकी के जहांगीराबाद थाना क्षेत्र का ओवरी विद्युत उपकेंद्र
बाराबंकी के जहांगीराबाद थाना क्षेत्र का ओवरी विद्युत उपकेंद्र

गर्मी में लोगों के लिए मुसीबत बनी बिजली
ट्रांसफार्मर जलने की वजह से बिजली की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि ट्रांसफार्मर को बदलने के लिए काम तेजी से किया जा रहा है। जिसके बाद विद्युत कर्मियों ने बताया है कि जल्द ही ट्रांसफार्मर को बदल कर विद्युत आपूर्ति फिर से शुरू कर दी जाएगी।

शॉर्ट सर्किट होने के चलते विद्युत उपकेंद्र पर लगा ट्रांसफार्मर जलने लगा।
शॉर्ट सर्किट होने के चलते विद्युत उपकेंद्र पर लगा ट्रांसफार्मर जलने लगा।

फॉल्ट और आगजनी से हो रही दिक्कत
कोयले की कमी और बढ़ती डिमांड की वजह से कुछ दिनों से बिजली की संकट ज्यादा हो रही है। पावर कॉरपोरेशन के आंकड़ों के मुताबिक बिजली सप्लाई की जा रही है। लेकिन कई हिस्सों में फॉल्ट और अन्य वजहों के नाम पर कई हिस्सों में बिजली का संकट बनता जा रहा है।

खबरें और भी हैं...