पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पैलानी में योग शिविर:कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में पांच दिवसीय योग ध्यान शिविर का आयोजन

पैलानी, बांदा5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पैलानी । पैलानी तहसील के जसपुरा ब्लॉक अंतर्गत जसपुरा गांव में स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में पांच दिवसीय योग एवं ध्यान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें प्रख्यात योगाचार्य स्वामी आनंद भाग्यवान द्वारा योग के प्रमुख आसनों को विस्तार से करा कर विद्यालय के कर्मचारियों एवं छात्राओं को स्वस्थ रहने की सीख दी।

योग एवं ध्यान शिविर में सर्वप्रथम योगाचार्य स्वामी आनंद भाग्यवान व वार्डन पूनम गुप्ता ने मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित करने के साथ पुष्पांजलि अर्पित की। वहीं वार्डन पूनम गुप्ता ने बताया कि बालिकाओं को स्वास्थ्य व मानसिक रूप से मजबूत करने के लिए शासन की ओर से योग और ध्यान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। वहीं योगाचार्य ने कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए योग आवश्यक है, जिससे मनुष्य का मानसिक विकास के साथ-साथ गंभीर प्रकार के रोगों से भी योग मुक्ति दिलाता है, उन्होंने कहा कि करें योग रहें निरोग, योग करने से मनुष्य निरोगी होने के साथ-साथ दैनिक क्रियाकलापों में भी स्फूर्ति के साथ कार्य करने में सजग रहता है।

योगाचार्य स्वामी आनंद भाग्यवान के द्वारा शिक्षकों कर्मचारियों एवं छात्राओं को अनुलोम विलोम, कपालभाति, ताड़ासन ,सूर्यासन, डायनामिक क्रिया, ब्रह्म कुंडलिनी ,ध्यान आदि की विधियां सिखाई गई।

खबरें और भी हैं...