पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बांदा में नर्सरी स्कूल एवं डे-केयर सेंटर का शुभारंभ:कृषि विश्वविद्यालय के वीसी ने किया शुभारंभ, कहा- बच्चों के सर्वांगीण विकास पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है

बांदा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बांदा के कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में नर्सरी स्कूल एवं डे-केयर सेंटर का शुभारंभ हुआ। इसका उद्घाटन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरेन्द्र प्रताप सिंह ने किया। प्रो. सिंह ने बताया कि बच्चे देश के भविष्य हैं। उनके सर्वांगीण विकास पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

महाविद्यालय की सह अधिष्ठाता डॉ. वन्दना कुमारी ने बताया कि सेंटर में बच्चों के शारीरिक, बौद्धिक, सामाजिक, भावनात्मक और भाषा के वैज्ञानिक विकास पर केन्द्रित व्यवस्था है। जो बच्चों को औपचारिक स्कूली शिक्षा के लिए तैयार किया गया है।

सेंटर पर पढ़ाई करते बच्चे।
सेंटर पर पढ़ाई करते बच्चे।

केन्द्र में वैज्ञानिकों एवं शिक्षाविद् ने खेलकूद, इनडोर आउटडोर प्ले एरिया, एक्टिविटी एरिया, डाइनिंग एरिया, रेस्ट रूम, टीचर एवं फुल टाइम आया की व्यवस्था है। जिससे बच्चों के सर्वांगीण विकास की नींव मजबूत हो।

अप्रैल में शुरू हुआ था एडमिशन
उन्होंने बताया कि यह केन्द्र पूर्णतया वातानुकूलित है। जिससें बच्चों की बेहतर देखभाल में भी मदद मिलेगी। नर्सरी शिक्षा जिसे शाला पूर्व शिक्षा भी कहते हैं, बच्चे के बहुमुखी विकास की मजबूत नींव तैयार करने में मदद करता है।

नर्सरी स्कूल एवं डे-केयर सेण्टर में बच्चों का प्रवेश अप्रैल 2022 से प्रारम्भ हो गया था। यहां पर बच्चों की नर्सरी शिक्षा एवं देखभाल को प्रातः 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक कार्यरत है। केन्द्र निश्चित ही जिले के बच्चों के उज्जवल भविष्य निर्माण में मददगार साबित होगा।

खबरें और भी हैं...