पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अभियान:हर पात्र व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने की तैयारी

बलरामपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बलरामपुर प्रवास के दौरान दिए गए निर्देशों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर कुंदन कुमार ने मिशन कर्तव्य नाम से एक अभियान शुरू किया है। इसके तहत सरकारी योजनाओं से लाभ लेने से वंचित लोगों को जोड़ा जाएगा, ताकि मुख्यमंत्री का व्यक्ति केंद्रित योजनाओं की मंशा पूरी हो सके।

इसमें राशन कार्ड, पेंशन, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, ई-श्रम कार्ड, पात्र लोगों का मनरेगा जॉब कार्ड, भूमिहीन न्याय योजना का लाभ, कोविड टीकाकरण, बच्चों का आय, जाति, निवास, मनरेगा कार्य, किसानों का ई-केवायसी जैसे कार्यों को शत-प्रतिशत पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। ग्राम पंचायतों में क्लस्टर वार शिविर का आयोजन कर एक ही छत के नीचे समस्त सेवाओं का लाभ गांव के अंतिम छोर तक पहुंचाने निर्देश जारी किए गए हैं।

मुख्यमंत्री के जिला प्रवास के दौरान राशन कार्ड, पेंशन से संबंधित काफी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए थे, जिन्हें मुख्यमंत्री द्वारा शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए गए थे। निर्देशों पर त्वरित कार्यवाही करते हुए कलेक्टर कुंदन कुमार द्वारा विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों की मैराथन समीक्षा बैठक लेकर सभी पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलाने सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

अभियान के तहत विभिन्न पंचायतों में शिविर का आयोजन
मिशन कर्तव्य के तहत ग्राम पंचायतों में शिविर का आयोजन कर आमजनों की समस्याओं का निराकरण एवं उनके आवेदनों पर कार्रवाई किया जा रहा है। तथा पात्र हितग्राहियों को विभिन्न विभागों में संचालित योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। 18 मई को विकासखंड वाड्रफनगर के ग्राम पंचायत गुडरू, राजपुर के ग्राम पंचायत बुढ़ा बगीचा व लाउ, रामचंद्रपुर के ग्राम पंचायत त्रिशूली व तालकेश्वरनगर, बलरामपुर के ग्राम पंचायत डौरा व लिलौटी, शंकरगढ़ के ग्राम पंचायत घुघरीखुर्द तथा कुसमी के ग्राम पंचायत करकली में शिविर का आयोजन किया जाएगा।

घर में ही मिलेगा पेंशन, बैंक जाने की जरूरत नहीं
पेंशन सेवा प्राप्त कर रहे वयोवृद्ध व दिव्यांग हितग्राही, जिन्हें पेंशन की राशि आहरण करने अधिक दूरी तय कर बैंक जाना पड़ता है। ऐसे समस्त हितग्राहियों को बीसी सखी के माध्यम से पेंशन की राशि समय पर उनके घर में ही प्राप्त हो। ऐसी व्यवस्था करने कहा है। शत-प्रतिशत पेंशन हितग्राहियों का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक करने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड के छुटे हुए हितग्राहियों को प्रचार-प्रसार से नजदीकी सीएससी केन्द्रों व ग्राम पंचायतों के आयोजित शिविर से बनाने जागरूक करने को कहा है।

खबरें और भी हैं...