पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जिले को सौगात:24 करोड़ से नवोदय स्कूल भवन साढ़े तीन साल में बनकर तैयार, गार्डनिंग का काम भी जल्द होगा पूरा

बलरामपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बलरामपुर जिले में नवोदय स्कूल का भवन साढ़े तीन साल बाद बनकर तैयार हुआ है। यहां 300 स्टूडेंट पढ़ रहें हैं, जबकि स्कूल में 560 स्टूडेंट के पढ़ने की व्यवस्था है। नए सत्र से स्कूल इसी भवन से संचालित होगा शिफ्टिंग का काम शुरू हो गया है। इस भवन को बनाने में 24 करोड़ खर्च हुए हैं। फिलहाल गार्डन और फिनिशिंग का काम बाकी है।

इससे पहले नवोदय स्कूल पहाड़ी कोरवा आश्रम में अव्यवस्थाओं के बीच संचालित किया जा रहा था। वर्ष 2018 से भवन निर्माण शुरू हुआ, स्कूल 26 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। स्कूल के प्राचार्य रामचंद्र भारती ने बताया कि इससे पहले स्कूल बिल्डिंग भारत सरकार स्वयं बनवाती थी। आधुनिक तरीके से इस भवन को तैयार किया गया है ताकि विद्यार्थियों को किसी तरह की असुविधा न हो। पहले जो विद्यालय बनाए जाते थे तो वह इस तरह के नहीं होते थे।

उसके निरीक्षण के लिए हर क्लास में जाना पड़ता था, लेकिन अब सभी क्लास के बीच में एक आंगन है जहां खड़े होकर सभी क्लास में चल रहे अध्ययन अध्यापन कार्य पर नजर रखी जा सकेगी। मेस हाल में 600 बच्चे एक साथ बैठकर लंच, डिनर कर सकते हैं।

इसके पूर्व के भवनों में इस तरह की व्यवस्था नहीं होती थी। इस स्कूल में अभी 10वीं क्लास तक की पढ़ाई हो रही है, लेकिन दो साल के भीतर 12वीं तक के छात्र यहां पढ़ाई कर सकेंगे। उनके लिए यहां साइंस, गणित, आर्ट्स, सहित अन्य विषयों की पढ़ाई होगी।

खबरें और भी हैं...