पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57491.51-2.62 %
  • NIFTY17149.1-2.66 %
  • GOLD(MCX 10 GM)486500.4 %
  • SILVER(MCX 1 KG)64467-0.29 %

बलिया में गंगा घाट पर उमड़े श्रद्धालु:जय गंगा मईया...के लगे जयकारे, आस्था की डुबकी के बाद भगवान भास्कर को दिया अर्घ्य

बलिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बलिया में कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर गंगा आरती देर के बाद घाट पर हजारों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। - Money Bhaskar
बलिया में कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर गंगा आरती देर के बाद घाट पर हजारों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई।

बलिया में कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर गंगा आरती देर के बाद घाट पर हजारों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। इसके बाद भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया। इस दौरान मां गंगा के जयकारे लगाए।

इस बार विशेष महत्व
बलिया-सूर्य उपासना के महीने कार्तिक मास के अंतिम स्नान पर्व कार्तिक पूर्णिमा पर श्रीराम पुर घाट पर गंगा में आस्था की डुबकी लगाने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़े हैं। डुबकी के बाद भगवान सूर्य को अर्घर्य दे रहे हैं। सूर्य की पहली किरण निकलने से पहले ही श्रद्धालु इकट्ठे हो गए थे। ग्रह नक्षत्रों के दुर्लभ संयोग की वजह से इस बार कार्तिक पूर्णिमा के स्नान का विशेष महत्व है।

कमाया दान पुण्य
यहां आने वाले श्रद्धालु स्नान और पूजा-अर्चना के साथ ही दान-पुण्य भी कर रहे हैं। मान्यताओं के मुताबिक, कार्तिक पूर्णिमा के ही दिन भगवान शिव और माता पार्वती के पुत्र कार्तिकेय का जन्म हुआ था, जबकि सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु ने आज ही के दिन मत्स्यावतार रूप धारण किया था। इस कारण कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान और पूजा अर्चना करने वाले को अक्षय पुण्य और स्वस्थ जीवन की प्राप्ति होती है।

इसी वजह से भृगु बाबा की नगरी बलिया में गंगा की धारा में स्नान करने वालो की भारी भीड़ उमड़ी हुई है। श्रद्धालु मोक्ष की कामना और बैकुंठ की प्राप्ति के साथ ही कोरोना की महामारी खत्म हो इसके लिए गंगा मईया से प्रार्थना कर रहे हैं। श्रीराम पुर गंगा घाट पर शाम को देव दीपावली भी धूम- धाम से मनाई जाएगी।

खबरें और भी हैं...