पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57491.51-2.62 %
  • NIFTY17149.1-2.66 %
  • GOLD(MCX 10 GM)486500.4 %
  • SILVER(MCX 1 KG)64467-0.29 %

बहराइच में डीएम ने फसल खरीद के लिए दिए निर्देश:एसडीएम से कहा- मानक से कम धान खरीद पर केन्द्र प्रभारियों पर होगी कठोर कार्यवाही

बहराइच2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बहराइच में डीएम ने फसल खरीद के लिए दिए निर्देश। - Money Bhaskar
बहराइच में डीएम ने फसल खरीद के लिए दिए निर्देश।

बहराइच में डीएम डॉ दिनेश चन्द्र ने कलेक्ट्रेट सभागार में धान/मक्का खरीद की समीक्षा की है। निर्देश दिया कि शासन द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार तेज गति के साथ धान की खरीद सुनिश्चित कराई जाए। ताकि जनपद के अधिक से अधिक किसानों को मूल समर्थन योजना का लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि ई-पाप मशीनों की तकनीकी समस्याओं का तत्काल निराकरण कराया जाए ताकि धान खरीद प्रभावित न होने पाए। डॉ चन्द्र ने यह भी निर्देश दिया कि किसानों का भुगतान भी समय से सुनिश्चित कराया जाए।

रोज होनी चाहिए खरीद

डीएम डॉ चन्द्र ने एसडीएम को निर्देश दिया कि सत्यापन की कार्यवाही समय से सुनिश्चित कराए। ताकि किसान अपनी उपज की समय से बिक्री कर सके। सचेत किया कि समीक्षा या निरीक्षण के दौरान जिस केन्द्र पर मानक से कम खरीद पाई जाएगी। सम्बन्धित केन्द्र प्रभारी के विरुद्ध नियमानुसार कठोर कार्यवाही की जाएगी। केन्द्रवार खरीद की समीक्षा के दौरान मानक से कम खरीद वाले केन्द्र प्रभारियों पर कड़ी अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि प्रतिदिन अनिवार्य रूप से खरीद की जाए।

क्रय एजेन्सियों को लक्ष्य पूरा करने के दिए निर्देश

धान खरीद में अपेक्षित सुधार न पाए जाने पर सम्बन्धित केन्द्र प्रभारी के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने क्रय एजेन्सियों के जनपद प्रभारियों को भी निर्देश दिया कि अपने से सम्बन्धित केन्द्रों का नियमित भ्रमण कर केन्द्र से सम्बन्धित समस्याओं का तत्काल निराकरण करें। साथ ही निर्धारित लक्ष्य के अनुसार धान की खरीद की जाए।