पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बहराइच में आज से शुरू हुआ जेठ मेला:सैय्यद सालार मसऊद गाजी की दरगाह पर एक माह तक चलेगा मेला, हाजिरी लगाने के लिए उमड़े अकीदतमंद

बहराइचएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बहराइच में सैय्यद सालार मसऊद गाजी की दरगाह पर वार्षिक जेठ मेले की शुरुआत गुरुवार को अमनो-अमान की दुआओं के साथ शुरू हो गया। परंपरा के मुताबिक जियारत के लिए मजार शरीफ का मुख्य फाटक खोल दिया गया। फाटक खुलते ही मजार शरीफ पर हाजिरी लगाने के लिए जायरीन का सैलाब उमड़ पड़ा।अकीदतमंदोंं ने जंजीरी गेट चूमकर गाजी की मजार पर पहुंचकर हाजिरी लगाई। चादर और निशान पेशकर सुख समृद्धि की कामना की।

सैय्यद सालार मसऊद गाजी की दरगाह पर लगने वाला जेठ मेला एक माह तक चलता है। गुरुवार को दरगाह प्रबंध समिति के पदाधिकारी और इंतजामिया कमेटी के सदस्यों द्वारा अकीदत के साथ दरगाह की मस्जिद में फर्ज की नमाज अदा की जाएगी। गाजी की मजार शरीफ पर पेश होकर सभी ने अमनो-अमान के साथ शांति बरकरार रखने, मेले में आने वाले जायरीनों को सिफा मिलने की दुआ की।

जायरीनों ने गाजी की शान में कसीदे पढ़े।
जायरीनों ने गाजी की शान में कसीदे पढ़े।

दुआ का दौर खत्म होने के बाद मजार शरीफ का फाटक खोल दिया गया। फाटक खुलते ही जायरीनों का रेला गाजी की शान में कसीदे पढ़ते हुए जंजीरी गेट चूमते हुए नाल दरवाजा होकर मजार शरीफ पर पहुंचा। दरगाह प्रबंध समिति के अध्यक्ष शमशाद अहमद ने बताया कि मेले की औपचारिक शुरुआत कर दी गई है। काफी संख्या में जायरीन आये हैं। विभिन्न जनपदों से जायरीनों के दरगाह शरीफ पहुंचने का सिलसिला जारी है।

उन्होंने कहा कि अब तक पूर्वांचल के गोरखपुर, देवरिया, सिद्धार्थनगर, आजमगढ़, बस्ती, बिहार, दिल्ली, बाराबंकी, लखनऊ, नेपाल, मुंबई, राजस्थान व हरियाणा के जायरीन पहुंच चुके हैं। जियारत का सिलसिला जारी है।

खबरें और भी हैं...