पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सहसवान में साप्ताहिक बाजार के पास लगा ट्रांसफार्मर फटा:नाधा कस्बा की बिजली गुल, धमाके के साथ धू-धू कर जला, लोड ज्यादा होने के कारण हादसा

सहसवान, बदायूंएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
धू-धूकर जलता ट्रांसफार्मर। - Money Bhaskar
धू-धूकर जलता ट्रांसफार्मर।

सहसवान में साप्ताहिक बाजार के पास लगा 250 केवीए का ट्रांसफार्मर सोमवार देर रात ओवरलोडिंग के चलते धमाके के साथ फट गया। इससे पूरे कस्बे की आपूर्ति ठप हो गई। पूरा मामला नाधा कस्बा का है। ट्रांसफार्मर की क्षमता के अनुसार कस्बे का विद्युत लोड अधिक है। ऐसे में ट्रांसफार्मर ओवरलोड के चलते अक्सर फुंकता रहता है। मगर इस ओर अधिकारियों का ध्यान नहीं जा रहा है।

धमाका होते ही घर से बाहर निकले लोग

सोमवार देर रात लगभग दो बजे के करीब एक तेेज धमाका हुआ। लोगाें ने बाहर निकलकर देखा तो ट्रांसफार्मर धू--धू कर जल रहा था। उससे तेल भी बहने लगा। गनीमत रही कि उस समय वहां कोई मौजूद नहीं था। कई लोग तो धमाके की आवाज सुनते ही घबरा गए, लेकिन बाद में पता चला कि ट्रांसफार्मर फटने की आवाज है। कस्बाइयों का कहना है कि कई बार विभाग से ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाने को कहा है, लेकिन विभाग अनसुना कर देता है। सबसे अधिक समस्या तो गर्मियों में आती है।

आग लगते ही घर से बाहर निकले लोग।
आग लगते ही घर से बाहर निकले लोग।

जल्द बदलवाया जाएगा ट्रांसफार्मर

अवर अभियंता रामनारायण ने बताया कि ट्रांसफार्मर ओवरलोडिंग के चलते फट गया हैै। उसको बदलवाया जाएगा। जल्द ही कस्बे की आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी।

टल गया बड़ा हादसा

ट्रांसफार्मर फटने के बाद एक बड़ा हादसा होने से टल गया। जिस जगह ट्रांसफार्मर फटा था, उस जगह सोमवार की साप्ताहिक बाजार लगती है। अगर यह ट्रांसफार्मर देर रात की वजह दिन में फटा होता तो बड़ा हादसा हो सकता था। गनीमत रही यह घटना देर रात को हुई।

पेयजल आपूर्ति बाधित

ट्रांसफार्मर फटने से कस्बे की पेयजल आपूर्ति भी बाधित हो गई। पेयजल आपूर्ति बाधित होने से कस्बेवासियों को पेयजल की समस्याओं का सामना करना पड़ा रहा है। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों से नया ट्रांसफार्मर लगवाकर जल्द ही बिजली आपूर्ति बहाल करने की मांग की। जिससे पेयजल की समस्या दूर हो सके।