पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57491.51-2.62 %
  • NIFTY17149.1-2.66 %
  • GOLD(MCX 10 GM)486500.4 %
  • SILVER(MCX 1 KG)64467-0.29 %

बदायूं बिजली घर का 70% काम पूरा:बिजली घर से मिलेगी रोजा थर्मल प्लांट को बैकअप सप्लाई, बन रहा 400 केवीए का पावर प्लांट

बदायूं3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बदायूं बिजली घर का 70% काम पूरा। - Money Bhaskar
बदायूं बिजली घर का 70% काम पूरा।

बदायूं जिले में अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आने वाले दिनों में कई जिलों की सप्लाई देने वाले शाहजहांपुर के रोजा थर्मल पॉवर प्लांट में तकनीकि दिक्कत आने पर प्लांट को बैकअप सप्लाई देने का दायित्व बदायूं का बिजली घर निभाएगा। बरेली और शाहजहांपुर के बीच का केंद्र बना 400 केवीए क्षमता का यह बिजली घर थ्रीलेयर है। बिजली घर का 70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और निर्माणदायी संस्था के तौर पर काम कर रहे अडानी ग्रुप ने इसी वित्तीय वर्ष में बिजली घर हैंडओवर करने का दावा भी किया है।

बदायूं-बरेली रोड पर गांव पुठी सराय के पास 1,400 करोड़ रुपए की लागत से थ्री लेयर बिजली घर को शासन स्तर से साल 2018 में मंजूरी मिली थी। इसे बनाने की जिम्मेदारी अडानी ग्रुप को सौंपी गई थी। इस बिजली घर को थ्री लेयर इसलिए कहा जाता है, क्योंकि यहां 400 केवीए के अलावा 220 और 132 केवीए क्षमता के दो और बिजली घर भी मौजूद होंगे। अभी तक रोजा से बदायूं के 220 सब स्टेशन को सप्लाई दी जाती है। वहां दिक्कत होने पर बदायूं का प्रभावित होना भी लाजिमी है। वहीं अब रोजा वाली सप्लाई नए बिजली घर से जोड़ी जाएगी।

सभी को होगा फायदा

नए बिजली घर से रोजा को एक ओर से जोड़ा जाएगा तो दूसरी ओर से बरेली का सीबीगंज उपकेंद्र जुड़ेगा, जबकि बदायूं 220 सब स्टेशन को भी यहां से सप्लाई दी जाएगी। रोजा से सप्लाई आने पर इसी बिजली घर के जरिए बरेली और बदायूं जिला रोशन होंगे, जबकि वहां दिक्कत आने पर बरेली और बदायूं से रोजा को बैकअप सप्लाई भी यहीं से दी जाएगी। वहीं आने वाले दिनों में संभल का चंदौसी उपकेंद्र भी इससे जुड़ जाएगा और मुरादाबाद से मिलने वाली सप्लाई शाहजहांपुर तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।

क्या बोले अधिशासी अभियंता ट्रांसमिशन

अधिशासी अभियंता ट्रांसमिशन अरविंद नाइक ने बताया कि दिसंबर तक बिजली घर का 75 प्रतिशत काम पूरा हो जाएगा। लाइनें बनाने का काम भी चल रहा है, जबकि मार्च के अंत तक यह बिजली घर हमारी देख-रेख में आ जाएगा। थ्री लेयर बिजली घर शाहजहांपुर समेत बरेली को सप्लाई देगा और आपात परिस्थितियों में इन सभी जिलों को बैकअप भी देगा।

खबरें और भी हैं...