पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57491.51-2.62 %
  • NIFTY17149.1-2.66 %
  • GOLD(MCX 10 GM)486500.4 %
  • SILVER(MCX 1 KG)64467-0.29 %

बदायूं में मेला ककोड़ा की हुई शुरुआत:श्रद्धालुओं की मांग पर लगा रोहिलखंड का मिनी कुंभ, केंद्रीय मंत्री बीएल वर्मा ने किया उद्घाटन

बदायूं2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बदायूं में मेला ककोड़ा की हुई शुरुआत। - Money Bhaskar
बदायूं में मेला ककोड़ा की हुई शुरुआत।

बदायूं जिले में गुरुवार को केंद्रीय राज्यमंत्री बीएल वर्मा ने ऐतिहासिक मेला ककोड़ा का फीता काटकर उद्घाटन किया। कोरोना काल के बाद पहली बार श्रद्धालुओं की मांग पर मेला ककोड़ा का आयोजन किया जा रहा है। मेला ककोड़ा को रोहिलखंड का मिनी कुंभ भी कहा जाता है, क्योंकि यहां पीलीभीत, बरेली, शाहजहांपुर, कासगंज और बदायूं के अलावा तमाम अन्य शहरों के लोग भी कई दिन पहले पहुंचकर मेले का आनंद लेते हैं और गंगा स्नान करते हैं।

इस मौके पर केंद्रीय राज्यमंत्री बीएल वर्मा ने कहा कि कोरोना काल की वजह से यह मेला नहीं लग पाया था, लेकिन श्रद्धालुओं और भाजपा कार्यकर्ताओं की मांग पर मेले का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने का यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे मेला ककोड़ा का उद्घाटन करने का मौका मिला। गंगा मैया से मेरा पुराना रिश्ता है। केंद्रीय राज्यमंत्री ने मेले में आने वाले श्रद्धालुओं से अपील की कि वह मेले में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। मंत्री ने जिला पंचायत के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले में किसी भी तरह की समस्या न हो।

श्रद्धालुओं की डिमांड पर लगाया जा रहा है मेला

मेला ककोड़ा कोरोना की वजह से पिछले साल नहीं लगा था। इस बार भी मेला ककोड़ा का आयोजन नहीं किया जा रहा था, लेकिन श्रद्धालुओं व जिले के लोगों ने मेला लगवाने की मांग को लेकर तमाम धरना प्रदर्शन किया, जिसके बाद सरकार की अनुमति के बाद मेला ककोड़ा का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले में कई जिलों के श्रद्धालु कई दिन पहले से प्रवास करने आते हैं।

मेले में अब नहीं दिखता बैल गाड़ियां का रेला

मेला ककोड़ा में पहले बैल गाड़ियों से लोग कई दिन पहले आ जाया करते थे, लेकिन आज के बदलते परिवेश में मेला ककोड़ा में बैलगाड़ी देखना कम हो गई है। अब नाम मात्र के लिए ही लोग बैलगाड़ी से मेले के लिए जाते हैं। पहले इस मेले की शुरुआत बैलगाड़ी और घुड़दौड़ से हुआ करती थी, लेकिन अब जहां एक ओर बैलगाड़ी मेले में जाना कम हुई है तो वहीं घुड़दौड़ भी बिल्कुल बंद करा दी गई है।

यह लोग भी रहे मौजूद

मेला ककोड़ा के उद्घाटन के मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष वर्षा यादव, डीएम दीपा रंजन, एसएसपी डॉ. ओपी, बीजेपी जिलाध्यक्ष राजीव कुमार, शेखूपुर विधायक धर्मेंद्र शाक्य, बीजेपी के पूर्व जिलाध्यक्ष हरीश शाक्य समेत तमाम बीजेपी कार्यकर्ताओं व पदाधिकारी भी मौजूद रहे।