पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बदायूं में अब इंटरसेप्टर से होगी ट्रैफिक की निगरानी:शासन को भेजी डिमांड, ओवरस्पीड से होने वाले हादसों पर लगेगी रोक

बदायूं6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एसपी सिटी प्रवीण चौहान ने बताया कि इंटरसेप्टर के लिए डिमांड पीएचक्यू भेजी जा चुकी है। - Money Bhaskar
एसपी सिटी प्रवीण चौहान ने बताया कि इंटरसेप्टर के लिए डिमांड पीएचक्यू भेजी जा चुकी है।

बदायूं में ट्रैफिक की निगरानी अब ट्रैफिक पुलिस के साथ इंटरसेप्टर भी करेगी। आधुनिक तकनीक से युक्त इस वाहन की डिमांड ट्रैफिक पुलिस के माध्यम से एसपी ट्रैफिक को मिली और उन्होंने इसे शासन को भेज दिया है। इंटरसेप्टर आने के बाद माना जा रहा है कि जहां वाहनों के ओवरस्पीड से होने वाले हादसों पर रोक लगेगी। वहीं शराब पीकर वाहन चलाने वाले मयकशों पर भी प्रभावी कार्रवाई होगी।

जिले में दो फोरलेन के अलावा दो टूलेन हैं। इन सभी की गिनती हाईवे में आती है। एमएफ हाइवे के अलावा बरेली आगरा राजमार्ग व बदायूं दिल्ली राजमार्ग समेत बदायूं मेरठ राजमार्ग इ में शामिल है। वहीं आने वाले दिनों में गंगा एक्सप्रेस वे भी यहां से होकर गुजरेगा। इन हालात में लाजमी है कि वाहनों की चहलकदमी बढ़ेगी।

साथ हादसों की अटकलों को भी बल मिलेगा। इन सभी हालात को देखते हुए वाहनों की रफ्तार पर काबू पाने के लिए इंटरसेप्टर वैन की डिमांड यहां से भेजी गई है। क्योंकि इन दिनों यातायात माह चल रहा है। ऐसे में शासन का भी पूरा फोकस इसी पर है और प्रस्ताव भेजने का यह बेहतरीन अवसर था। ऐसे में अधिकारियों ने डिमांड भेज दी है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में बदायूं भी इंटरसेप्टर से लैस हो जाएगा

ये हैं वाहन की खूबियां

वाहन में चारों तरफ छोटे-छोटे कैमरे लगे हुए होते हैं। इनका सीधा सा कनेक्शन वाहन में फिट स्पीड रडार से होता है। ताकि दूर से आते वाहन की स्पीड मापी जा सके। साथ ही उसके नंबर प्लेट की तस्वीरें भी साझा हो सकें। वाहन अगर बेहद तीव्र गति से और नियमों को तोड़ते हुए गुजरा है तो इंटासेक्टर में बैठी पुलिस टीम संबंधित वाहन का चालान काट देगी। इसके अलावा इस वाहन में ब्रीथ एनालाइजर सिस्टम भी लगा होता है। जो शराब पीकर वाहन चलाने वालों की चेकिंग में काम आता है।

खत्म होंगे ब्लैक स्पॉट

इंटरसेप्टर वैन रोजाना जिले के विभिन्न हाईवे पर तैनात की जाएगी और वहां निर्धारित वक्त तक ड्यूटी देगी। जिले में 16 ब्लैक स्पॉट एरिया घोषित है, जहां सबसे ज्यादा हादसे होते हैं। उन इलाकों में इस वैन को सक्रिय करके बदायूं को ब्लैक स्पॉट मुक्त कराने में भी यह वैन मददगार होगी।

एसपी सिटी प्रवीण चौहान ने बताया कि इंटरसेप्टर के लिए डिमांड पीएचक्यू भेजी जा चुकी है। आने वाले दिनों में यह गाड़ी बदायूं को मिलने की संभावना है। इससे ट्रैफिक नियमों का पालन कराने में पुलिस की मदद को काफी मदद मिलेगी और हादसे भी टलेंगे।

खबरें और भी हैं...