पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57491.51-2.62 %
  • NIFTY17149.1-2.66 %
  • GOLD(MCX 10 GM)486500.4 %
  • SILVER(MCX 1 KG)64467-0.29 %

बदायूं से 16 जिलों में सप्लाई होंगे ट्रांसफार्मर:आधुनिकरण के लिए 2018 में मिला था ढाई करोड़ का बजट, कई नए कुशल इंजिनियर किए गए तैनात

बदायूं2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बदायूं से बन रहे दो नए बिजलीघर। - Money Bhaskar
बदायूं से बन रहे दो नए बिजलीघर।

बदायूं में बने और मरम्मत हुए ट्रांसफार्मर सूबे के 16 जिलों में सप्लाई होंगे। जिसमें अयोध्या भी शामिल है। बदायूं ट्रांसफार्मर वर्कशॉप इसके लिए तैयार है। शासन से इसका निर्देश भी मिल चुका है। इसके चलते कहीं भी ट्रांसफार्मरों की कमी होने पर यहां से सप्लाई दी जा सकेगी।

जिले में 2 नए बिजलीघरों की हुई सिफारिश
जिले के उसावां रोड स्थित विद्युत वितरण खंड कार्यालय में स्थित वर्कशॉप का आधुनिकीकरण की प्रक्रिया के लिए साल 2018 में तकरीबन ढाई करोड़ का बजट मिला था। इससे यहां नई मशीनें मंगवाई गईं। साथ ही भारी मात्रा में कोर से लेकर क्वाइल आदि के कुशल इंजीनियर भी बुलवाए गए। शुरुआत में यह सब साधारण प्रक्रिया लगी। लेकिन जिले में दो नए बिजलीघरों की सिफारिश हुई। तो अफसर समझ गए कि शासन की तैयारी बड़े स्तर पर है।

पावर एनालाइजर से लगाया जाता है फॉल्ट का पता
इस वर्कशॉप को पावर एनालाइजर नाम की मशीन भी मिली है। इसका मुख्य काम खराब ट्रांसफार्मरों में फॉल्ट तलाशना है। चंद मिनट में मशीन बता देती है कि फाल्ट कहां है। ऐसे में ट्रांसफार्मर पूरा नहीं खोलना पड़ता और कम समय मे फॉल्ट दूर हो जाता है।

अडानी ग्रुप व उड़ीसा की संस्था बना रही बिजलीघर
यहां पूठी सराय गांव में बरेली रोड पर छह सौ मेगावाट का बिजलीघर अडानी ग्रुप बना रहा है। वहीं उड़ीसा की संस्था दातागंज के सैजनी गांव में अलग से बिजलीघर का निर्माण उड़ीसा की संस्था कर रही है। दोनों निर्माण ट्रांसमिशन की देखरेख में हो रहे हैं। अवर अभियंता वर्कशॉप अमर प्रसाद ने बताया कि मौजूदा वक्त में बरेली मंडल के चारों जिलों समेत बहराइच, गोंडा, लखनऊ, बस्ती, अयोध्या आदि 16 जिलों में ट्रांसफार्मर की सप्लाई दी जा रही है।

खबरें और भी हैं...