पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

'दिल से पुकारो तो आएंगे भगवान हनुमान':मुंडियार के मुंडेश्वर नाथ मंदिर में रुद्र महायज्ञ के दूसरे दिन हनुमान कथा का वर्णन, जयकारों से गूंज उठा परिसर

फूलपुर (आजमगढ़)एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

फूलपुर कोतवली क्षेत्र के मुंडियार गांव स्थित प्राचीन मुंडेश्वर नाथ मंदिर में पांच दिवसीय रुद्र महायज्ञ चल रहा है। बुधवार को यज्ञ के दूसरे दिन प्रवचन में प्रभु श्रीराम भक्त हनुमान के चरित्र पर आधारित संगीतमयी प्रसंग की व्याख्या की गई। इस दौरान आस्थावानों की भीड़ उमड़ पड़ी। 'हर हर महादेव' एवं 'जय हनुमान' के जयकारे से पूरा मंदिर परिसर गूंज उठा।

जहां राम की चर्चा, वहां होंगे हनुमान
अयोध्या से पधारे देवेश महाराज ने कहा कि सेवा का कार्य बहुत ही महान होता है। भगवान हनुमान से निष्काम सेवा की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने वानरी सेना में कोई पद धारण नहीं किया था, लेकिन सेवक धर्म का निष्ठापूर्वक पालन कर पूजनीय बन गए। बताया कि संसार का कोई भी कार्य अपेक्षाकृत कम कठिन है, सेवक धर्म का पालन करना सबसे ज्यादा कठिन कार्य है। हनुमान जी से हमें निष्काम सेवा की प्रेरणा मिलती है। भगवान हनुमान बुद्धिमान, ज्ञानी, अतुलितबलधामं हैं। जहां राम की चर्चा होती है, वहां बजरंग रहते हैं। दिल से अगर पुकारा जाए तो हनुमान अवश्य आएंगे।

कथा सुनने के लिए क्षेत्रीय लोगों की उमड़ी भीड़।
कथा सुनने के लिए क्षेत्रीय लोगों की उमड़ी भीड़।

भक्तों ने किया प्रसाद ग्रहण
बताया कि हनुमान जी के चरित्र को ह्रदय रूपी मानचित्र में उतारने से जीवन सुखमय और आनंदित होता है। बच्चों के चरित्र निर्माण में माता का श्रेष्ठ योगदान होता है। कथा की शुरुआत बनारस के वादन कलाकार मंगलेश तिवारी ग्रुप ने अपनी सधी हुई प्रस्तुतियों से की। इस मौके पर अनिल महाराज, डॉ. डीके प्रजापति, सोहन, हरपत यादव, ऋतिक, रत्नेश, राजेश, सुभाष यादव और बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित रहीं। सभी ने कथा के समापन के बाद प्रसाद ग्रहण किया।

खबरें और भी हैं...