पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आजमगढ़...दूल्हे को आई मिर्गी तो दुल्हन ने तोड़ी शादी:लड़के के पिता और रिश्तेदारों को बनाया बंधक; लड़की वालों ने मांगा शादी का खर्च

आजमगढ़6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आजमगढ़ के छतरपुर दलेल गांव के एक घर में शादी का माहौल था। लोग खुशी-खुशी वर-वधू को आशीर्वाद के लिए आ रहे थे। बारात भी अपने तय समय से आ गई। जयमाल का कार्यक्रम हुआ और ज्यादातर लोग खाना-पीना खाकर अपने घर चले गए। फिर देर रात मंडप और भांवरों का कार्यक्रम शुरू हुआ। लेकिन इसी बीच सिंदूरदान के समय दूल्हे को मिर्गी का दौरा आ गया। इस पर वहां अफरा-तफरी मच गई। लड़की ने यह देख कर शादी से इनकार कर दिया। खुशी का माहौल विवाद में बदल गया।

लड़की पक्ष के लोगों ने लड़के के पिता रामजीत समेत अन्य रिश्तेदारों को बंधक बना लिया। रविवार सुबह गांव के लोगों के बीच पंचायत में एक लाख अस्सी हजार रुपए लड़की पक्ष को देने पर समझौता हुआ। लड़के पक्ष के कुछ लोग रुपए लेने घर गए हैं। दोनों पक्ष के लोग थाने में बैठे हैं।

शादी कैंसल होते ही शुरू हुई कहासुनी

मामला जीयनपुर थाना क्षेत्र का शनिवार देर रात का है। शादी कैंसल होते ही बाराती और घराती के बीच कहासुनी शुरू हो गई। धीरे-धीरे विवाद बढ़ने लगा। इसके चलते रात में रुके बाराती भी धीरे-धीरे खिसकने लगे। लड़की के मामा ने दैनिक भास्कर से बात की। उनका कहना था कि दूल्हे के परिजनों ने मिर्गी आने की बात नहीं बताई थी। शादी की रस्में पूरी करने के दौरान दूल्हे को मिर्गी के दौरे के साथ नाक से खून भी आने लगा। यह देखकर सभी हैरान रह गए। इसी कारण रिश्ता तोड़ दिया गया।

जीयनपुर थाने में बैठे हैं दोनों पक्ष

दोनों पक्ष जीयनपुर थाने में बैठे हैं। लड़की के मामा ने कहा कि दूल्हे के पिता और उनके रिश्तेदार को रोका गया है। समाज में हमारी इज्जत खराब हुई है। इसके अलावा शादी में हम लोगों के 1 लाख 80 हजार रुपए खर्च हुए हैं। यह रुपए अगर लड़के वाले नहीं देंगे, तो मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

दूल्हे के पिता ने कहा- घर से रुपए मंगाए गए हैं

कोतवाली में बैठे लड़के के पिता रामजीत ने बताया कि घर से पैसा मंगाया गया है। हालांकि देर शाम तक रुपए आ नहीं पाए थे। इस कारण लड़के के पिता और रिश्तेदार थाने में बैठे हैं। उन्होंने बताया कि शादी कैंसल हो गई है। जो हिसाब है, उसे किया जा रहा है।

दोनों पक्षों में हो रहा समझौता
जीयनपुर के इंस्पेक्टर दिनेश यादव का कहना है कि लड़की पक्ष के दूल्हे के पिता को बंधक बनाने की सूचना पर पुलिस पहुंची। दोनों पक्षों में समझौते की बात चल रही है। विवाद को आपस में ही सुलझाने का प्रयास किया जा रहा है। दोनों पक्षों ने जो खर्च किया है, उसका हिसाब किया जा रहा है। बात न बनने की स्थिति में मुकदमा दर्ज किया जाएगा।