पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57200.23-0.13 %
  • NIFTY17101.95-0.05 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47875-1.15 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61247-2.76 %

आजमगढ़ की जनता को आशीर्वाद देने पहुंचे नारद:मोटू भाई ने किया मनोरंजन तो चन्द्रकांता के क्रूर सिंह के साथ सेल्फी लेने की लगी रही होड़

आजमगढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आजमगढ़ जिले में विजय दशमी के दिन लगने वाले मेले में लोगों का मनोरंजन करते बहुरूपिए। - Money Bhaskar
आजमगढ़ जिले में विजय दशमी के दिन लगने वाले मेले में लोगों का मनोरंजन करते बहुरूपिए।

आजमगढ़ जिले में विजय दशमी के पर्व पर रावण का पुतला दहन के बाद पूरा शहर उत्सव में डूब जाता है। दशहरे के मेले को देखने के लिए आजमगढ़ जिले ही नहीं बल्कि दूसरे जिलों के भी लोग आते हैं और मेले का आनन्द उठाते हैं। ऐसे में देर रात्रि से पूरा शहर उत्सव में डूब जाता है। जिले की जनता का मनोरंजन करने दूसरे जिलों से बड़ी संख्या में बहुरूपिए आते हैं जो विभिन्न तरह की वेशभूषा में सजकर लोगों का मनोरंजन करते हैं। लोगों का मनोरंजन करने के लिए यह कलाकार घंटो तैयार होते हैं, और अपनी कलाकारी के माध्यम से जीवंतता लाते हैं।

आजमगढ़ जिले में विजय दशमी के मेले में लोगों का मनोरंजन करते क्रूर सिंह, सेल्फी लेते दर्शक।
आजमगढ़ जिले में विजय दशमी के मेले में लोगों का मनोरंजन करते क्रूर सिंह, सेल्फी लेते दर्शक।

पेट की भूख बनाती है बहुरूपिया
दैनिक भास्कर से बातचीत करते हुए जौनपुर के रहने वाले मनोज कुमार जो कि नारद मुनि बने हुए हैं का कहना है कि यह हम लोगों का खानदानी पेशा है। राजा-महाराजा के जमाने से ही हम लोग मनोरंजन कर रहे हैं। हम लोग अपने प्रदेश के साथ दूसरे राज्यों में भी इस तरह से जनता का मनोरंजन करने जाते हैं। नारद मुनि का कहना है कि लोगों को खुश करते हैं तो बदले में लोग हम लोगों को पैसे देते हैं, और इसी से हमारी अजीविका चलती है। इसके लिए हम लोगों को काफी तैयारी भी करनी पड़ती है। नारद मुनि का कहना है कि हम लोग जितने भी लोग हैं जिन्हें जो पात्र के रूप में प्रस्तुत करने को कहा जाता है उस पर खरा उतरते हैं।

आजमगढ़ जिले में विजय दशमी के दिन लोगों का मनोरंजन करते जिन्न, सेल्फी लेते दर्शक।
आजमगढ़ जिले में विजय दशमी के दिन लोगों का मनोरंजन करते जिन्न, सेल्फी लेते दर्शक।

कोई बना है क्रूर सिंह तो कोई सुदामा
नारद मुनि का कहना है कि प्रति वर्ष बड़ी संख्या में हम लोग आजमगढ़ आते थे। पर इस बार कोरोना संक्रमण के कारण 5 लोग ही आए हैं। नारद मुनि ने बताया कि इस कार्यक्रम में बब्लू कुमार को सुदामा का रोल, मोहम्मद जुनैद को मोटू भाई का रोल, अल्ला खान को जिन का रोल व शेर खान को चन्द्रकांता के क्रूर सिंह का रोल दिया गया है। हम सभी लोग मेले में आने वाली जनता का मनोरंजन करते हैं और उसके बदले में जनता हम लोगों को पैसा देते हैं, जिससे हम लोग अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं।

आजमगढ़ जिले में विजय दशमी के दिन लगने वाले मेले में नारद का रोल करते कलाकार।
आजमगढ़ जिले में विजय दशमी के दिन लगने वाले मेले में नारद का रोल करते कलाकार।
खबरें और भी हैं...