पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

धनौरा के भैरव मंदिर पर कराया गया भंडारा:श्रद्धालुओं ने चखा प्रसाद, भजनों से किया बाबा का गुणगान

धनौरा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मंडी धनौरा में बुधवार को नगर के मोहल्ला सैनी नगर स्थित बाबा भैरव नाथ के मंदिर परिसर में 6वां वार्षिक उत्सव मनाया गया। उत्सव पर बाबा भैरव मंदिर में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। इसमें काफी संख्यां में श्रद्धालुओं ने मत्था टेककर भंडारे का प्रसाद लिया।

गायकों द्वारा बाबा की महिमा का गुणगान किया गया। हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। भैरव बाबा का मंदिर दुल्हन की तरह सजाया गया था। बाबा भैरवनाथ के मंदिर के पुजारी पंडित सुनील शर्मा ने बताया कि हिंदू देवताओं में भैरव जी का बहुत ही महत्व है। यह दिशाओं के रक्षक और काशी के संरक्षक कहे जाते हैं।

कहते हैं कि भगवान शिव से ही भैरव जी की उत्पत्ति हुई। यह कई रूपों में विराजमान हैं बटुक भैरव और काल भैरव यही हैं। इन्हें रुद्र भैरव, क्रोध भैरव, उन्मत्त भैरव, कपाली भैरव, भीषण भैरव, असितांग भैरव, चंड भैरव, रुद्र भैरव संहार भैरव और भैरवनाथ भी कहा जाता है। नाथ संप्रदाय में इनकी पूजा का विशेष महत्व रहा है। भैरव आराधना से शत्रु से मुक्ति, संकट, कोर्ट-कचहरी के मुकदमों में विजय प्राप्त होती है। व्यक्ति में साहस का संचार होता है। इनकी आराधना से ही शनि का प्रकोप शांत होता है।

इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष राजेश सैनी ,स्वच्छता प्रेरक डोली सैनी , एमएलसी जयपाल सिंह व्यस्त, राज्यमंत्री ओमप्रकाश गोला, जिला अध्यक्ष ऋषि पाल नागर, जिला महामंत्री चंद्रभान भाटी, अभिनव कौशिक, डॉक्टर केएस सैनी, ब्लाक प्रमुख कपिल चंद्रा, वीरेंद्र चौधरी, मुदित गुर्जर, प्रधान उधम सिंह, धर्मेंद्र प्रधान,अनुज यादव, देशराज सैनी, कपिल ठाकुर, राजीव सैनी, शंकर लाल सैनी, राम अवतार सैनी आदि मौजूद रहे

खबरें और भी हैं...