पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ग्राम प्रधान पर सरकारी धन के गबन का आरोप:अमेठी में शौचालय, नाली और टॉयलेट निर्माण का पैसा अपने खाते में लिया, BDO ने जांच कराने को कहा

अमेठी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अमेठी में सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति को कटघरे में खड़ा करने का मामला सामने में आया है। संग्रामपुर ब्लॉक के सरैया कनू ग्रामसभा में प्रधान पर सरकारी धन के गबन का आरोप लगा है। ग्रामीणों ने शिकायत की है कि ग्राम प्रधान ने शौचालय निर्माण, हैंडपंप, रिबोर आदि विकास योजनाओं में लाखों रुपए सरकारी धन हड़प लिए हैं। BDO ने इस मामले में जांच कराने के बाद कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

संग्रामपुर ब्लॉक का मामला
मामला अमेठी के संग्रामपुर ब्लॉक के ग्रामसभा सरैया कनू का है। ग्रामीण रवींद्र सिंह ने ग्राम प्रधान संजू देवी पत्नी बसंतलाल के ऊपर ग्रामसभा में वित्तीय अनियमितता व ग्रामसभा के सरकारी धन का गबन करने का खंड विकास अधिकारी संजय गुप्ता को शिकायती पत्र देकर शिकायत की है। आरोप है कि प्राथमिक विद्यालय कैंटी में टाइल्स लगाने का 36,668 रुपया अपने उपरोक्त व्यक्तिगत बचत खाते में जो कि बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा संग्रामपुर जनपद अमेठी में ले लिया गया है।

ग्राम प्रधान द्वारा कैंटी में नवनिर्मित सामुदायिक शौचालय के मजदूरी मद का 36,000 रुपया अपने व्यक्तिगत खाते में भुगतान किया गया है। नाली निर्माण की मजदूरी का 22,688 अपने ही खाते में ले लिया गया है।

फर्जी ढंग से 20 हैंडपंप का लिया पैसा
रवींद्र सिंह ने यह भी आरोप लगाया कि ग्रामसभा में 20 इंडिया मार्का-2 हैंडपंप का फर्जी रिबोर दिखाकर किया धन गबन गया है, जबकि भौतिक रूप से किसी भी नल का रिबोर नहीं हुआ है। ग्रामीण ने खंड विकास अधिकारी से मांग की है कि अनियमितता की जांच कर दोषी के खिलाफ कार्यवाही की जाए।

वहीं खंड विकास अधिकारी संग्रामपुर संजय गुप्ता ने बताया कि ग्रामीण द्वारा शिकायती पत्र प्राप्त हुआ है। जिसकी जांच कराई जाएगी। अगर ग्राम प्रधान दोषी पाए जाते हैं तो कार्रवाई अवश्य की जाएगी।

खबरें और भी हैं...