पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अमेठी में 'चाय पर पानी की चर्चा':जल जीवन मिशन ने महिलाओं संग की बैठक, कहा- हर किसी को पेयजल मिलने का हक

अमेठी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जल जीवन मिशन योजना के तहत अमेठी के सभी विकासखण्डों के गांवों में चाय पर पानी की चर्चा कार्यक्रम के तहत महिलाओं के साथ बैठक कर जागरूक किया जा रहा है। जल जीवन मिशन द्वारा ’कार्यकारी घरेलू नल कनेक्शन के लाभ की जानकारी भी दी जा रही है।

इतना ही नही, कार्यक्रम में उपस्थित सभी महिलाओं को शुद्ध जल के नितान्त आवश्यक उपयोग की बारीकियों से समझाया जा रहा है। साथ ही पानी को सामान्य ताप पर गर्म करके सूती वस्त्र से छानकर पीने की बात बताई जा रही है। स्वच्छ जल हर जीवन का आधार है। स्वच्छ जल पर सभी का अधिकार है। साथ ही भारत सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना को जन-जन के लिए अति सरल बनाने के लिए प्रधानमंत्री का अति आभार जताया।

इस दौरान जागरूक कर रहे शिवम तिवारी ने बताया कि महिलाओं को जल जनित रोगों के प्रकार, संचार प्रणाली का उदाहरण देते हुए लोगों को ’’कार्यकारी घरेलू नल कनेक्शन’’ के लाभ और मिशन हर घर जल, हर घर नल के महत्वपूर्ण उद्देश्य पर चर्चा की। यह भी बताया कि सभा में उपस्थित सभी ग्रामवासी जल जीवन मिशन योजना से काफी प्रसन्न है। सरकार का आभार व्यक्त किया है कि उनकी ग्राम सभा में जल जीवन मिशन योजना के अन्तर्गत उन्हें व उनके पूरे परिवार को स्वच्छ पेयजल के लिए लम्बे समय तक चिंतित रहने की आवश्यकता नहीं है।

अधिशासी अभियंता जल निगम वीपी सिंह ने कहा कि संस्था के साथ मिलकर जागरूकता का कार्यक्रम किया जा रहा है। टीम गांव गांव जाकर महिलाओं के साथ बैठक कर दूषित जल पीने से हो रही बीमारियों और नुकसान के बारे में बताया जा रहा है। जागरूकता कार्यक्रम में बड़ी संख्या में ग्रामीण महिलाएं उपस्थित हो रही हैं।

खबरें और भी हैं...