पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अमेठी में खाद के लिए लगी लंबी लाइन:घंटों से लाइन में खड़े हैं किसान, अधिकारियों का दावा- जिले में नहीं खाद की कमी

अमेठी6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अमेठी में खाद के लिए लगी लंबी लाइन। - Money Bhaskar
अमेठी में खाद के लिए लगी लंबी लाइन।

अमेठी पर केंद्र और प्रदेश सरकार का विशेष ध्यान है। विकास की तमामत योजनाओं को यहां सीधे तौर पर पहुंचाने की कोशिश है। इन सब के बावजूद किसान परेशान हैं। डीएपी खाद के लिए किसान लाइन में अपनी खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। अधिकारी दावा कर रहे हैं कि बुधवार शाम एक ट्रेन पर 2,988 एमपी खाद की रैक यहां पहुंची है, जिसे वितरित कराया जा रहा है।

8 घंटे बाद भी नहीं मिली खाद

आज गौरीगंज मुख्यालय पर किसान सेवा केंद्र पर सैकड़ों किसानों की लंबी कतार लगी हुई है। किसान डीएपी खाद के लिए लाइन में खड़े हैं और अपने नंबर का इंतजार कर रहे हैं। किसान गंगाराम ने बताया कि वह सुबह 4 बजे से खाद के लिए लाइन में खड़े हैं। 8 घंटे बाद भी उन्हें खाद नहीं मिल सकी है। किसान मनोज कुमार ने बताया कि सुबह 3 बजे से खाद के लिए इंतजार कर रहे हैं। 9 घंटे तक खाद नहीं मिल सकी है। वहीं राजकुमारी ने बताया कि वो सुबह 5 बजे से खाद के लिए लाइन में लगी हैं, लेकिन साढ़े 12 बजे तक खाद नहीं मिल सकी है।

साधन सहकारी समितियों पर उपलब्ध करा दी गई खाद

बता दें कि बीते बुधवार शाम गौरीगंज रेलवे स्टेशन पर 2,988 एमपी खाद की रैक लेकर एक ट्रेन आ गई थी। गुरुवार सुबह से ही खाद को केंद्रों पर पहुंचाने का काम शुरू हो गया था। अधिकारियों का दावा है कि 2,700 एमटी डीएपी व 288.75 एमटी एनपीके उपलब्ध हो गई है। जिला कृषि अधिकारी अखिलेश पांडे ने बताया कि 14 साधन सहकारी समितियों और इफको सेवा केंद्र पर उर्वरक उपलब्ध करा दिया गया है।

किसानों को उपलब्ध कराई जाएगी खाद

कृषि अधिकारी ने बताया कि चंबल कंपनी की डीएपी उत्तमवीर रायबरेली में प्रस्तावित रैक से लगभग एक हजार मीट्रिक टन प्राप्त होगी। साथ ही कोरोमंडल कंपनी की डीएपी गोदावरी लगभग 1,000 मीट्रिक टन सुल्तानपुर में प्रस्तावित रैक से जनपद को प्राप्त होगी। इनको समान रूप से जनपद के सभी क्षेत्रों में आपूर्ति कराकर निजी विक्रेताओं के माध्यम से किसान भाइयों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

खबरें और भी हैं...