पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अंबेडकरनगर में प्राइमरी स्कूलों में चलेगा स्मार्ट क्लास:इंटीग्रेटेड स्कीम फॉर स्कूली शिक्षा योजना के तहत 200 स्कूलों का चयन

अंबेडकरनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंटीग्रेटेड स्कीम फॉर स्कूली शिक्षा योजना के तहत जिले के 200 कंपोजिट ग्रांट और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में इंग्लिश मीडियम विद्यालय की तरह स्मार्ट क्लास चलायें जायेगे ,जिससे करीब 35 हजार बच्चो को लाभ मिलेगा, इसे लागू करने के लिए शासन की तरफ से 15 दिनों के अंदर स्कूलों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की तरफ से सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को इस पर काम करने को कहा गया है।

35000 हजार बच्चों को स्मार्ट क्लास का मिलेगा लाभ

परिषदीय विद्यालयों के बच्चो को कान्वेंट स्कूलों की तरह शिक्षा मिले। इसके लिए शासन की तरफ से एक के बाद एक कदम उठाए जा रहे है। इसी क्रम में अब शासन ने प्रथम चरण में कंपोजिट व उच्च प्राथमिक विद्यालयों को स्मार्ट स्कूल में परिवर्तित करने का निर्णय लिया है। मौजूदा समय में जिले में 283 कंपोजिट व 237 उच्च प्राथमिक विद्यालय शामिल हैं। इंटीग्रेटेड स्कीम फॉर स्कूली शिक्षा योजना के तहत प्रथम चरण में 200 विद्यालयों में स्मार्ट क्लास प्रारंभ करने की योजना है। योजना के तहत 35 हजार बच्चों इसका लाभ मिलेगा।

इन स्कूलों में बनेगा स्मार्ट क्लास

शासन उन स्कूलों में स्मार्ट क्लास की शुरुआत करेगा, जिन स्कूलों में चारदीवारी होगी। इसके अलावा समुचित बिजली व्यवस्था के साथ ही स्मार्ट क्लास के दरवाजे लोहे के हों। खिड़कियों के बाहर लोहे की ग्रिल हो। दरवाजे में डबल लॉकिंग की व्यवस्था हो। बीएसए भोलेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि सभी बीईओ को निर्देशित किया गया है कि उन विद्यालयों की सूची शीघ्र उपलब्ध कराएं, जो शासन की ओर से जारी मानक का शत-प्रतिशत पालन करते हों।

खबरें और भी हैं...