पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बारिश से नुकसान की डीएम ने मांगी रिपोर्ट:अलीगढ़ में रविवार रात को हुई थी जोरदार बारिश, ओलावृष्टि से भी फसलों को हुआ नुकसान

अलीगढ़8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सेल्वा कुमारी, डीएम अलीगढ़ - Money Bhaskar
सेल्वा कुमारी, डीएम अलीगढ़

अलीगढ़ में रविवार रात हुई बारिश और ओलावृष्टि एक बार फिर किसानों के ऊपर कहर बनकर टूटी है। बीते दिनों हुई बारिश के बाद किसान थोड़ा सा ही उबर पाए थे कि उनके खेतों में फिर से पानी भर गया और ओलावृष्टि के कारण फसलों को भी नुकसान हुआ है। जिसके बाद जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि किसानों के नुकसान की तत्काल रिपोर्ट तैयार की जाए, जिससे किसानों को सरकार की ओर से सहायता व योजनाओं का लाभ दिलाया जा सके। इसके लिए डीएम ने सोमवार को अधिकारियों की बैठक भी ली।

रविवार रात को शुरू हुई थी बारिश

अलीगढ़ जिले में रविवार रात 9 बजे से बारिश शुरू हुई और लगभग एक से दो घंटे तक पूरे जिले में जमकर बारिश हुई। इस दौरान कई क्षेत्रों में जमकर ओलावृष्टि भी हुई है। जिसके कारण किसानों का अच्छा खासा नुकसान हो गया है। इसी का आंकलन करने के लिए जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने सभी एडीएम और एसडीएम की बैठक लेते हुए उन्हें गांव गांव जाकर सर्वे करने और किसानों के नुकसान का जायजा लेकर विभाग को रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए लेखपालों के जरिए सर्वेक्षण कराया जाएगा और उन्हें अगर किसी तरह की तकनीकि समस्या आती है तो विभाग के जरिए इसका निराकरण कराया जाएगा। डीएम ने निर्देश दिए कि इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

पिछले दिनों हुआ 12.36 करोड़ का नुकसान

पूरे प्रदेश के विभिन्न जिलों में बीते सप्ताह बारिश ने अपना कहर बरपाया था। इसमें अलीगढ़ में भी लगातार बारिश जारी रही थी और किसानों के खेतों में पानी भर गया था। इसमें किसानों से नुकसान की सूचना मांगी गई थी और राजस्व विभाग की टीमों ने इसका सर्वे किया था। इसमें पाया गया था कि सभी तहसीलों में लगभग 29142 हजार किसान इससे प्रभावित हुए हैं और 2125.99 हेक्टेयर धान की फसल को नुकसान हुआ है। जिसके बाद किसानों के इस नुकसान को पूरा करने के लिए मुआवजे के तौर पर प्रशासन की ओर से शासन को रिपोर्ट भेजकर 12 करोड़ 36 लाख 93 हजार रुपए की राशि मांगी गई है। जिससे कि किसानों के नुकसान को पूरा किया जा सके।