पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57276.94-1 %
  • NIFTY17110.15-0.97 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48432-0.52 %
  • SILVER(MCX 1 KG)62988-1.1 %

550 करोड़ से तैयार होगा रामघाट-कल्याण मार्ग:डिप्टी सीएम व पीडब्ल्यूडी मंत्री केशव प्रसाद मौर्या की घोषणा के बाद शुरू हुई तैयारियां

अलीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डिप्टी सीएम के एलान के बाद देर शाम अलीगढ़ में रामघाट-कल्याण मार्ग के लग गए होर्डिंग - Money Bhaskar
डिप्टी सीएम के एलान के बाद देर शाम अलीगढ़ में रामघाट-कल्याण मार्ग के लग गए होर्डिंग

अलीगढ़ की रामघाट रोड का नाम पूर्व सीएम व राज्यपाल स्व. कल्याण सिंह ‘बाबूजी’ के नाम पर करने की घोषणा पहले ही हो चुकी थी। लेकिन शुक्रवार को विकास योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करने अलीगढ़ आए सूबे के उप मुख्यमंत्री व पीब्ल्यूडी मिनिस्टर केशव प्रसाद मौर्या ने इस पर मुहर लगा दी। उन्होंने बताया कि पहले इस मार्ग का नाम कल्याण मार्ग करने पर विचार किया जा रहा था। लेकिन पूर्व सीएम राम भक्त थे और इस मार्ग के नाम पर राम का नाम जुड़ा है। इसलिए अब इस मार्ग का नाम रामघाट-कल्याण मार्ग होगा। उप मुख्यमंत्री के मुहर लगाने के बाद ही शहर में रामघाट-कल्याण मार्ग के बैनर लगा दिए गए। अब 550 करोड़ रुपए से इस मार्ग को विकसित किया जाएगा और लोक निर्माण विभाग ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी।

फोरलेन होगा रामघाट-कल्याण मार्ग

पूर्व सीएम के स्वर्गवास के बाद ही रामघाट रोड का नाम बदलने की घोषणा कर दी गई थी। जिसके बाद जिले के जनप्रतिनिधियों से चर्चा करने के बाद इस पर मुहर लगा दी गई है। अलीगढ़ के रामघाट तक जाने वाले इस मार्ग को फोरलेन बनाया जाएगा। जिसमें लगभग 550 करोड़ रुपये की लागत से 41 किलोमीटर के मार्ग को फोरलेन किया जाएगा। इसमें बुलंदशहर के जरगवां में बाइपास का भी निर्माण होगा।

अलीगढ़ व बुलंदशहर में तैयार होगी डीपीआर

डिप्टी सीएम के ऐलान के बाद जहां शहर में रामघाट-कल्याण मार्ग के बैनर लगा दिए गए। वहीं दूसरी ओर लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने इसकी डीपीआर (डीटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी अलीगढ़ प्रांतीय खंड और बुलंदशहर के निर्माण खंड दो की होगी। इन दोनों खंड के अधिकारी डीपीआर तैयार करने के बाद इसे शासन को भेंजगे।

क्वर्सी थाने के आगे से शुरू होगा फोरलेन का काम

रामघाट-कल्याण मार्ग को फोरलेन करने का काम क्वार्सी चौराहे के आगे से शुरू होगा। क्वार्सी थाने से बुलंदशहर रामघाट तक इसकी दूसी लगभग 40.08 किलोमीटर है और इसे चौड़ा किए जाने का प्रस्ताव है। वर्तमान में इसकी चौड़ार्इ दोनों तरफ लगभग 9-10 मीटर ही है। जबकि इसे दोनों तरफ 20.5-20.5 मीटर किया जाएगा। इसके साथ ही ढ़ाई-ढ़ाई मीटर का फुटपाथ भी तैयार किया जाएगा।

पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन एके शर्मा ने बताया कि डिप्टी सीएम की घोषणा के अनुसार रामघाट कल्याण मार्ग को भव्य रूप दिया जाएगा। शासन के निर्देशानुसार मार्ग को फोरलेन करने के लिए डीपीआर तैयार करने का काम शुरू कर दिया गया है, जो जल्दी ही शासन को भेज दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...