पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टास्क फोर्स कम करेगी प्लास्टिक का प्रदूषण:डीएम ने अलीगढ़ में सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम के लिए गठित की जिला स्तरीय टास्क फोर्स

अलीगढ़8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सेल्वा कुमारी, जिलाधिकारी - Money Bhaskar
सेल्वा कुमारी, जिलाधिकारी

पर्यावरण को प्लास्टिक से होने वाले नुकसानों से बचाने के लिए शासन और प्रशासन लगातार अभियान चला रहा है। इसी के तहत अलीगढ़ में प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण को कम करने और इसके उन्मूलन व रोकथाम के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया गया। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने इस टास्क फोर्स का गठन करते हुए अधिकारियों को सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल समाप्त करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही टास्क फोर्स में शामिल किए गए अधिकारियों को उनके दायित्वों की जानकारी देते हुए बताया कि वह पीडब्ल्यूएम, 2016 को लागू करते हुए लोगों को जागरुक करें और सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को समाप्त करें।

जिले भर में चरणबद्ध तरीके से चलेगा अभियान

कलेक्ट्रेट में गुरुवार को हुई जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी ने टास्क फोर्स का गठन किया गया है। इसमें नगर आयुक्त, नगर निकायों के अधिशासी अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी, जिला क्रीडा अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी व क्षेत्रिय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को शामिल किया गया है। यह टास्क फोर्स प्लास्टिक कचरे के अलग अलग संग्रहण, भंडारण, परिवहन, प्रसंस्करण व निपटान कार्य को पूरा करेगी। जिससे कि इससे फैलने वाले प्रदूषण को रोका जा सके।

जिले भर में चलाया जाएगा जागरुकता अभियान

लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल के प्रति जागरुक करने के लिए जिले भर में अभियान चलाया जाएगा। इसमें स्कूल कालेज में शिविर लगाकर विद्यार्थियों को जागरुक किया जाएगा, जिससे वह अपने पास पड़ोस में भी लोगों को जागरुक करें। इसके साथ इसमें सामाजिक संगठन, क्लब, एनसीसी, स्काउट, एनएसएस, यूथ क्लब को जोड़कर विभिन्न कार्यक्रम किए जाएंगे और जन आंदोलन चलाकर प्लास्टिक प्रदूषण की रोकथाम के लिए लोगों को साथ जोड़ते हुए अभियान चलाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...