पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अलीगढ़ के 108 परिवारों को मिलेंगे 50 हजार:कोरोना मृतकों के आश्रित की सरकार करेगी आर्थिक मदद, डीएम कार्यालय में होगा आवेदन

अलीगढ़7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अलीगढ़ में कोरोना से 108 लोगों ने जान गंवाई थी, जिन्हें सरकार की ओर से सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी। - Money Bhaskar
अलीगढ़ में कोरोना से 108 लोगों ने जान गंवाई थी, जिन्हें सरकार की ओर से सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

कोरोना महामारी के कारण परिवार के सदस्य को खोने वाले अलीगढ़ के 108 परिवारों को आर्थिक सहायता दी जाएगी। सरकार का शासनादेश जारी होने के बाद अलीगढ़ प्रशासन ने पीड़ित परिवारों को राहत देने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए परिवारों को आवेदन करना होगा।

आवेदन के बाद राज्य आपदा मोचक निधि (SDRF) के जरिए पीड़ित परिवारों को प्रदेश सरकार की ओर से सहायता राशि दी जाएगी। इसके लिए विभाग की ओर से पीड़ित परिवारों को सूचना भी भेजी जा रही है।

इन दस्तावेजों की होगी जरुरत
पीड़ित परिवारों को सरकार की ओर से 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता की जाएगी। अलीगढ़ में कोरोना के कारण 108 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी। इन सभी को जिलाधिकारी कार्यालय में आवेदन करना होगा। परिजनों को आवेदन के दौरान मृतक के सभी दस्तावेज, जिसमें मृत्यु प्रमाण पत्र, कोरोना के कारण मौत का होना, कोरोना की आरटीपीसीआर की पॉजिटिव रिपोर्ट, मृत्यु की तिथि, एंटीजन रिपोर्ट, आधार कार्ड, आश्रित का नाम, बैंक एकाउंट नंबर जैसी जानकारियां देनी होंगी। अगर मूल जनपद कोई अन्य है तो इसकी जानकारी भी देनी होगी। आवेदन के 30 दिन के भीतर परिवार को सहायता उपलब्ध करा दी जाएगी।

जिला स्तरीय कमेटी करेगी जांच
सीएमओ डॉ. आनंद उपाध्याय ने बताया कि राज्य आपदा मोचक निधि (एसडीआरएफ) से मिलने वाली सहायता पाने के लिए आने वाले आवेदनों की जिला स्तरीय कमेटी जांच करेगी। सबसे पहले मृत्यु प्रमाण पत्र जांचा जाएगा, जिसमें कोरोना संक्रमण से मृत्यु होना दर्ज होना आवश्यक है।

आवेदनों की जांच करने के लिए कमेटी का गठन किया गया है। एडीएम वित्त, सीएमओ, एसीएमओ, मेडिकल कॉलेज के विभागाध्यक्ष, मेडिसिन विभाग के अधिकारियों को शामिल किया गया है। इसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी को देंगे। जांच टीम की रिपोर्ट आने के बाद इसे शासन को भेजा जाएगा। इसके बाद पीड़ित परिवारों की मदद की जाएगी।