पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57684.791.09 %
  • NIFTY17166.91.08 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47590-0.92 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61821-0.24 %
  • Business News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Agra
  • Tricolor Light Will Be Put On 100 Monuments Of The Country After Getting 100 Crore Vaccine, Six Monuments Including Brij's Temple Also Selected

100 करोड़ वैक्सीनेशन पर जश्न की खास तैयारी:ASI देश के 100 स्मारकों को तिरंगे के रंग में सजाएगा; आगरा किला और गोविंद मंदिर जैसे 6 धरोहर इस मुहिम में शामिल

आगरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में कोरोना महामारी पर विजय के लिए सबसे बड़ी मुहिम टीकाकरण की चल रही है। प्रदेश में अब तक 11 करोड़ से अधिक तो देश में 94 करोड़ से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है। देश में वैक्सीनेशन का आंकड़ा जब 100 करोड़ का होगा तो खास महोत्सव मनाया जाएगा। पुरातत्व विभाग ने इस खास मौके पर देश के 100 संरक्षित स्मारकों को तिरंगे की रोशनी में सजाने का फैसला लिया है। इस विजय महोत्सव में आगरा के चार स्मारक और ब्रज के दो बड़े मंदिर शामिल हैं।

आगरा में 13 मार्च को यूपी का पहला कोरोना का मरीज मिला था और इसके बाद सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी कोरोना महामारी ने देश को अपनी चपेट में ले लिया था। हालांकि देश ने स्वदेशी वैक्सीन तैयार की, जो सरकार ने लोगों को फ्री में मुहैया कराई।

डॉक्टरों का मानना है की पूरे देश की आधी आबादी को वैक्सीन लगने के बाद कोरोना का असर बहुत कम हो जाएगा। भारत के प्रधानमंत्री 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन करवाना चाहते हैं। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार के सभी विभाग प्रयासरत हैं।

आगरा में स्थित फतेहपुरी सीकरी स्मारक।
आगरा में स्थित फतेहपुरी सीकरी स्मारक।

100 करोड़ टीकाकरण पर होगा जश्न

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (ASI) द्वारा 100 संरक्षित स्मारकों को चिन्हित किया गया है। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की स्वीकृति से 100 करोड़ वैक्सीन लगने पर पूरे विश्व को संदेश देते हुए इन सभी चयनित स्मारकों को पूरा दिन तिरंगा रोशनी से सजाया जाएगा। रात में 12 बजे तक यहां पर्यटक और स्थानीय लोग भ्रमण भी कर सकेंगे, हालांकि यह निशुल्क होगा या नहीं इस बात की पुष्टि अभी नहीं हो सकी है।

विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार आगरा मंडल में मथुरा के वृंदावन में स्थित मदन मोहन मंदिर और गोविंद मंदिर को चिन्हित किया गया है। इसके साथ ही विश्व के सात अजूबों में शुमार फतेहपुर सीकरी स्मारक का बुलंद दरवाजा, आगरा किला, बेबी ताज माना जाने वाला एत्माउद्दौला स्मारक और अकबर टॉम्ब (सिकन्दरा स्मारक) भी चयनित किए गए हैं। माना जा रहा है कि नवंबर माह तक वैक्सीनेशन का यह आंकड़ा पूरा हो जाएगा और दीपावली के आस पास ही यह कार्यक्रम होगा।

वृंदावन का मदन मोहन मंदिर।
वृंदावन का मदन मोहन मंदिर।

महोत्सव की तरह मनेगा 100 करोड़ का लक्ष्य

नाम न छापने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया है कि सरकार की यह मंशा है कि 100 करोड़ वैक्सीनेशन पूरे होने पर महोत्सव मना कर पूरे विश्व को संदेश दिया जाए। हालांकि, अभी इसको कोई नाम नहीं दिया गया है पर अंदरखाने पूरी तैयारियां की जा चुकी हैं। रेलवे से लेकर रोडवेज तक और गांव से शहर तक 100 करोड़ का लक्ष्य प्राप्ति की खुशी मनाई जानी है।

सुप्रीम कोर्ट के नियमों के चलते वंचित रहा ताजमहल

पुरातत्व विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार ताजमहल पर सुप्रीम कोर्ट के नियमों के आधार पर ही काम होते हैं। सुरक्षा की दृष्टि से ताजमहल पर यह सब नहीं हो सकता है।

खबरें और भी हैं...