पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59037.18-0.72 %
  • NIFTY17617.15-0.79 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48458-0.16 %
  • SILVER(MCX 1 KG)646560.47 %

आगरा....बाह में चंबल नहर का माइनर फूटा:सरसों और गेहूं की सैकड़ों बीघा फसल जलमग्न हुई, पीडब्लूडी ने बनाया पैंटून पुल

आगरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चंबल नहर का माइनर फूटने से सैकड़ों बीघा फसल जलमग्न हो गयी - Money Bhaskar
चंबल नहर का माइनर फूटने से सैकड़ों बीघा फसल जलमग्न हो गयी

आगरा की बाह तहसील में सोमवार को चंबल नहर का माइनर फूटने से खेतों में पानी भर गया और सैकड़ों बीघा फसल बर्बाद हो गयी। ग्रामीणों ने कर्मचारियों पर अनदेखी का आरोप लगाया है। इसके साथ ही चंबल नदी पर पैंटून पुल पुनः बनकर तैयार हो गया है।इससे हजारों लोगों को आगरा से मध्यप्रदेश आवागमन में सहूलियत होगी।

बता दें की चंबल नदी पर सोमवार पैंटून पुल के बनकर तैयार होने से ग्रामीणों को बड़ी राहत मिली थी तो वहीं चंबल नहर की माइनर फूटने से किसानों का काफी नुकसान हो गया। नहर विभाग के कर्मचारियों ने नहर का पानी बन्द कर क्षतिग्रस्त स्थान पर मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया है। ग्रामीण मुआवजे की मांग कर रहे हैं। अंदाजा लगाया जा रहा है की किसानों की 30 ऊपर की फसल बर्बाद हुई है। विधायक रानी पक्षालिका सिंह ने विभाग के अधिकारियों से बात कर निष्कर्ष निकालने की बात कही है।

पैतुन पुल बनकर तैयार हुआ
पैतुन पुल बनकर तैयार हुआ

बीते वर्ष भी दो बार हुआ था नुकसान

स्थानीय ग्रामीण अजय सिंह के अनुसार पिनाहट ब्लॉक के देवगढ़ रामनगर पुलिया के पास नहर में बहाव अधिक तेज हो जाता है और बीते वर्ष भी दो बार यहां माइनर फुट गया था और किसानों के खेतों में पानी भरने से फसल खराब हुई थी। ग्रामीणों की मांग हैं कि इस स्थान पर पक्का निर्माण कराया जाए ताकि भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो।

पुल बनने से ग्रामीणों को राहत

बता दें की पैंटून पुल एक माह देरी से अब बनकर तैयार गया है। आगरा और मध्य प्रदेश के सैकड़ों लोग इस पुल के जरिये आसानी से सुगम आवागमन कर सकेंगे। स्टीमर से आवागमन में खतरे के साथ मनमाने दाम चुकाने पड़ते थे और भीड़ होने पर घंटों इन्तजार करना पड़ता था।

खबरें और भी हैं...