पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विश्वविद्यालय की परीक्षा में नकल पर कार्रवाई:एटा और हाथरस के 2 केंद्रों पर परीक्षा निरस्त, कॉलेजों को किया गया डिबार

आगराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शुक्रवार को विश्वविद्याल दो केंद्रों पर सामूहिक नकल मिलने पर कार्रवाई की है। - Money Bhaskar
शुक्रवार को विश्वविद्याल दो केंद्रों पर सामूहिक नकल मिलने पर कार्रवाई की है।

आगरा की डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा में नकल का खेल चल रहा है। शुक्रवार को विश्वविद्यालय दो केंद्रों पर सामूहिक नकल मिलने पर कार्रवाई की है। दोनों केंद्रों पर परीक्षा निरस्त करने के साथ-साथ केन्द्रों को भी हटा दिया गया है। साथ ही कॉलेजों को डिबार करने की संस्तुति की गई है।

विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा लगातार नकल की सूचना मिल रही थीं, लेकिन विश्वविद्यालय की ओर से कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई थी। बुधवार को सुबह की पाली में विवि के कंट्रोल रूम में एटा के कॉलेजों की निगरानी हो रही थी। इस दौरान कॉलेज कोड 940 श्री रामस्वरूप गंगा प्रसाद कॉलेज, नया बांस एटा के एक कक्ष में छात्रों की गतिविधि संदिग्ध दिखीं।

कक्ष में छात्र आपस में बात कर रहे थे और एक-दूसरे की उत्तर पुस्तिका में तांकझांक कर रहे थे। कंट्रोल रूम की रिपोर्ट पर पहली पाली के दौरान हुई परीक्षा को निरस्त कर दिया है। केन्द्र को भी निरस्त कर दिया है। यहां पर परीक्षा दे रहे चार कॉलेजों के छात्रों की परीक्षा अब दूसरे केंद्र पर कराई जाएगी।

हाथरस के कॉलेज पर भी कार्रवाई
हाथरस के मां जानकी महाविद्यालय में दोपहर की पाली में हुई परीक्षा में छात्र झुंड बनाकर नकल करते पकड़े गए। परीक्षा केन्द्र पर एक कक्ष में पीछे की ओर छात्र झुंड बनाकर नकल कर रहे थे। केन्द्र की रिपोर्ट कंट्रोल रूम ने विश्वविद्यालय को दी। इसके बाद विवि ने सामूहिक नकल पर परीक्षा को निरस्त कर दिया।

विवि ने केन्द्र पर दूसरी पाली में हुई परीक्षाओं को निरस्त कर दिया है। केन्द्र को निरस्त करने के साथ ही यहां परीक्षा दे रहे पांच कॉलेजों के छात्रों की परीक्षा अब दूसरे केन्द्र पर कराई जाएगी। केन्द्र पर 12 सौ से अधिक छात्र पंजीकृत थे।

परीक्षा नियंत्रक अजय कृष्ण यादव का कहना है कि परीक्षा के दौरान कंट्रोल रूम ने हाथरस और एटा के दो केन्द्रों पर सामूहिक नकल पकड़ी थी। दोनों कॉलेजों की संबंधित पाली में हुई परीक्षाओं को निरस्त कर दिया गया है।