पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बाबा खैराता शाह के उर्स में कव्वाली का आयोजन:शमशाबाद में मुंबई और जोधपुर से आए फनकारों ने बांधी समां, बड़ी संख्या में पहुंचे लोग

फतेहाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आगरा के फतेहाबाद तहसील अंतर्गत शमशाबाद कस्बे में ईद उल फितर के 17 दिन बाद बाबा खैराता शाह पर उर्स मनाया जाता है। इस दौरान दो दिवसीय रात्रि मेले का आयोजन किया जाता है। गुरुवार की रात कव्वाली का आयोजन किया गया। दूरदराज से आए कव्वालों को सुनने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे।

इसका आयोजन प्रतिवर्ष मुस्लिम समुदाय की कमेटी कराती है। दो दिवसीय रात्रि मेले का आयोजन कस्बे के मोहल्ला टोला स्थित दरगाह ग्राउंड पर किया जाता है। इस वर्ष भी मेले का आयोजन किया जा रहा है। जिले ही नहीं अन्य जनपदों से भी लोग पहुंच रहे हैं।

जोधपुर के फनकार ने बांधी समां

गुरुवार रात्रि मेले में कव्वाली प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इसमें मुंबई से छोटा चांद और जोधपुर के फनकार सलीम राजा के बीच मुकाबला हुआ। तड़के 4 बजे तक चले कव्वाली मुकाबले का लोगों ने जमकर लुफ्त उठाया। इस दौरान सलीम राजा को जीत का पुरस्कार दिया गया।

मेला कमेटी के पदाधिकारी सद्दीक कुरैशी ने बताया कि, दो दिवसीय उर्स को लेकर मुस्लिम समुदाय के लोगों में खासा उत्साह रहता है। इस दिन लोग बाबा खैराता शाह की दरगाह पर चादर चढ़ाकर इबादत करने आते हैं। शमशाबाद को छोड़कर दूर-दराज के लोगों में भी बाबा खैराता शाह की मान्यता है। बड़ी मस्जिद और दरगाह की सजावट की जाती है। मेले में बड़े झूले, महिला बाजार और सभी तरह की दुकानें लगाई जाती हैं। इसमें सर्व धर्म के लोग पहुंचते हैं।

मेले में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम नजर आए। एसडीएम जेपी पांडे के साथ, थाना अध्यक्ष राजीव कुमार सिंह सहित कई थानों की फोर्स मौजूद रही। महिला बाजार में महिला पुलिस की तैनाती की गई। साथ ही पूरे मेले की ड्रोन से निगरानी भी कराई गई। इस दौरान मेला कमेटी में सद्दीक कुरेशी, अज्जू कुरेशी, वकील कुरेशी, अंसार पहलवान, वक्को कुरेशी, चौधरी शमीम, शकील कुरेशी के अलावा इमलाक अहमद, बबुआ खान, सलीम कुरेशी समेत तमाम लोग मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...