पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sriganganagar
  • There Will Be Only 6 Special Muhurtas In 28 Days Of January And February, After This There Will Be No Marriage Ceremony Due To Star Setting And Pisces Sankranti.

विवाह के मुहूर्त:जनवरी व फरवरी के 28 दिन में 6 ही खास मुहूर्त, इसके बाद तारा अस्त और मीन संक्रांति के कारण नहीं हाेंगे शादी समाराेह

श्रीगंगानगर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इन मुहूर्तों के अलावा बसंत पंचमी पर भी शहनाई गूंजेगी, फिर 15 अप्रैल से शुरू होंगे सावे

विवाह की शहनाइयां शनिवार से फिर गूंजेंगी। ज्योतिषियों के अनुसार जनवरी और फरवरी में खास मुहूर्तों में विवाह होंगे, इसके बाद गुरु अस्त होने और मीन संक्रांति के कारण दो महीने विवाह पर रोक लगेगी। 15 अप्रैल से 9 जुलाई तक फिर विवाह की धूम रहेगी। 10 जुलाई से चातुर्मास शुरू होने से 4 नवंबर तक विवाह पर रोक रहेगी।

मलमास के बाद विवाह का सीजन शनिवार से फिर शुरू हो रहा है। लेकिन जनवरी और फरवरी के 28 दिनों में विवाह के लिए केवल 6 खास मुहूर्त ही हैं। इन मुहूर्तों के अलावा बसंत पंचमी के अबूझ मुहूर्त में भी शहनाई गूंजेगी। नवंबर-दिसंबर के सीजन में बड़ी संख्या में विवाह हुए। इससे बाजारों में छाया कोरोना संक्रमण का सन्नाटा टूटा था। बाजारों में चहल-पहल बढ़ गई थी। व्यापारियों के चेहरे भी खिल गए थे।

जनवरी-फरवरी के वैवाहिक सीजन की तैयारियों के कारण खरीदारी का दौर जारी : बाजार की यह गति हालांकि कोरोना की तीसरी लहर के बावजूद बाजारों में भीड़ कम नहीं हुई है। जनवरी-फरवरी के वैवाहिक सीजन की तैयारियों के कारण खरीदारी का दौर जारी है। 22 जनवरी को विवाह का पहला मुहूर्त है।

इस दिन होने वाले विवाहों की प्रारंभिक रस्में निभाने का क्रम शुरू हो गया है। गुरुवार-शुक्रवार को शहर में कई जगह माता-पूजन के ढोल-ढमाके और बैंड का शोर गूंजता रहा। होटलों और मैरिज गार्डनों में भी गहमागहमी दिखाई दी। खास मुहूर्त के अलावा नागरिक अपने बच्चों की पत्रिका के अनुसार भी विवाह के मुहूर्त निकलवाते हैं।

27 जनवरी से 9 नवं.तक खास मुहूर्त

जनवरी : 27 फरवरी : 5, 6, 18 अप्रैल : 15, 17, 19, 20, 23, 27, 28 मई : 2, 3, 4, 9, 10, 13, 16,20,25, 26, 31 जून : 7 से 12, 14, 15, 16, 21, 22, 23, 26 जुलाई : 3 से 9

खबरें और भी हैं...