पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम का असर:ठंड ने बढ़ाई हरी सब्जियों की डिमांड, आवक बढ़ने से भाव में मंदी, लाेकल हरी सब्जियाें की आवक बढ़ी

श्रीगंगानगर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इन दिनों टमाटर 20 से 25 व आलू 10 से 15 रुपए बिक रहे

इलाके में पड़ रही कड़ाके की ठंड में सब्जियाें की डिमांड भी बढ़ी है। लाेकल हरी सब्जियाें की आवक बढ़ने से भावाें में गिरावट आई है। एक पखवाड़े पहले तक 50 रुपए प्रति किलाे के भाव से बिकने वाला टमाटर इन दिनाें 20 से 25 रुपए के भाव बिक रहा है। आलू के भाव में 20 से गिरकर 10 से 15 रुपए प्रति किलाे रह गए। आने वाले दिनाें में हरी सब्जियां और सस्ती हाेने की संभावना जताई जा रही है। शहर में एक पखवाड़े पहले तक ज्यादातर हरी सब्जियां 50 रुपए प्रति किलाे से ऊपर के भाव बिक रही थी। अब सीजनल सभी हरी सब्जियाें के भाव 40 रुपए प्रति किलाे से कम हैं। सर्दी के माैसम में हरी सब्जियां सस्ती हाेने से डिमांड भी बढ़ी है। आम आदमी नियमित रूप से हरी सब्जी खरीद रहा है। आलू, गाजर, पालक व मेथी सबसे सस्ते हैं।

आलू गाजर जहां 12 से 15 रुपए प्रति किलाे मिल रहे हैं। वहीं पालक व मेथी की गुट्टी 10 रुपए मिल रही है। थाेक व्यापारियाें ने बताया कि आलू, गाजर, गाेभी, मटर, पालक व मेथी की इस बार लाेकल पैदावार अच्छी है। इस कारण आवक भी भरपूर हाे रही है। डिमांड अच्छी हाेने के कारण नियमित रूप से हरी सब्जियां मंडी में तुरंत बिक रही हैं। आवक काे देखते हुए आने वाले दिनाें में हरी सब्जियाें के भाव में और गिरावट आने की संभावना है।

किन्नू व गाजर भी हुए सस्ते

ठंड व नमी का प्रभाव बढ़ने के कारण किन्नू व गाजर के भावाें में भी पिछले एक सप्ताह में गिरावट आई है। श्रीगंगानगर फल सब्जी मंडी के काराेबारियाें ने बताया कि ठंड अधिक हाेने के कारण किन्नू की डिमांड कम हुई। भावाें में भी गिरावट आई है। किन्नू के एक पखवाड़े पहले तक 65 रुपए प्रति किलाे तक साैदे हुए थे, लेकिन इन दिनाें अच्छी क्वालिटी के किन्नू के भाव अधिकतम 30 रुपए हैं। गाजर के थाेक के भाव भी एक सप्ताह में 12 से 15 रुपए से घटकर पांच से सात रुपए प्रति किलाे रह गए।

लाेकल सब्जियाें की फसल अच्छी हाेने से सस्ती

लाेकल सब्जियाें की फसल इस बार अच्छी है। इस कारण हरी सब्जियाें की आवक भरपूर है। आम जन काे सस्ते भावाें पर हरी सब्जी रिटेल में मिल रही है। आने वाले दिनाें में आवक बढ़ने से भावाें में और गिरावट की संभावना है- रमेश कुमार माेतियानी, सब्जी विक्रेता, फल सब्जी मंडी श्रीगंगानगर।

सब्जियाें के ये हैं भाव

आलू 12 से 15 टमाटर 20 से 25 प्याज 30 से 35 अदरक 35 से 40 मटर 35 से 40 लहसुन 40 से 50 गाजर 12 से 15 गाेभी 30 से 35 पत्ता गाेभी 20 से 25 मशरूम 20 रु. पैकेट हरी मिर्च 45 से 50 पालक-मेथी 10 रु. गुट्टी

नाेट- सब्जियाें के भाव प्रति किलाे में।

खबरें और भी हैं...