पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ईराक में भंगड़ा कलाकारों ने जमाया रंग:श्रीगंगानगर के भोला पंछी ने भारतीय दूतावास के प्रोग्राम में दी शानदार प्रस्तुति, ढोल की थाप पर झूमे लोग

श्रीगंगानगर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ईराक की राजधानी बगदाद में भोला पंछी भंगड़ा ग्रुप को सम्मानित करते भारतीय राजदूत प्रशांत पीसे।

कहते हैं संगीत की कोई भाषा नहीं होती। इसमें सिर्फ थाप पर लोग थिरकते हैं, कुछ ऐसा ही हुआ जब इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह में ईराक की राजधानी बगदाद में श्रीगंगानगर के युवा ने ईराकी और स्थानीय भारतीय समुदाय को थिरकने पर मजबूर कर दिया।

ये युवा हैं श्रीगंगानगर के परविंद्र सिंह 'भोला पंछी'। पंछी को पिछले दिनों भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) ने ईराक में गणतंत्र दिवस पर भारतीय दूतावास में होने वाले कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया। पंछी और उनकी टीम के पंद्रह मैंबर ईराक की राजधानी बगदाद पहुंचे तो लोगों ने उत्साह से उनका स्वागत किया।

गणतंत्र दिवस समारोह में जमाया रंग

बगदाद में हुए गणतंत्र दिवस समारोह में पंछी और उनके साथियों ने रंग जमा दिया। राष्ट्रीय झंडा तिरंगा फहराने के बाद हुए सांस्कृतिक आयोजन में जब पंछी प्रस्तुति देने मंच पर आए तो भारतीय समुदाय और ईराकी लोगों ने खूब उत्साह दिखाया। जब वे ढोल लेकर लोगों के बीच पहुंचे तो लोग ढोल की थाप पर नाचने लगे। पंजाबी में बोली जा रही बोलियां तो उन्हें समझ नहीं आ रही थीं लेकिन भांगड़ा बीट पर नाचने से वे खुद को रोक नहीं पाए।

थियेटर ऑफ आर्टस डिपार्टमेंट में करवाया प्रोग्राम

बगदाद के थिएटर ऑफ आर्ट्स डिपार्टमेंट में आईसीसीआर भारत के सौजन्य से हुए आयोजन में भोला पंछी इंटरनेशनल भंगड़ा ग्रुप के सदस्यों को सभी ने खूब पसंद किया। कार्यक्रम में भारतीय राजदूत प्रशांत पिसे और बगदाद के डिप्टी मिनिस्टर ऑफ कल्चर डिपार्टमेंट नौफाल आबो रघिफ मौजूद रहे। कार्यक्रम में भोला पंछी ग्रुप को सम्मानित किया गया। एंबेसी स्टाफ सहित कई लोग मौजूद थे।

पहले भी कई देशों में प्रस्तुति दे चुके हैं पंछी

​​​​​​​पंछी इससे पहले भी कई देशों में प्रस्तुति दे चुके हैं। बगदाद से फोन पर उन्होंने बताया कि वे यहां पंद्रह सदस्यीय टीम के साथ आए हैं। उन्हें आईसीसीआर ने 22 से 30 जनवरी तक प्रेजेंटेशन के लिए बुलाया है। उन्होंने छब्बीस जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में प्रस्तुति दी। इससे पहले ईराक की एक युनिवर्सिटी में भी प्रेजेंटेशन दे चुके हैं वहीं गुरुवार को वे ईराक के इरबन पहुंचेंगे। वहां भी उनकी प्रस्तुति होगी। पंछी ने बताया कि वे इससे पहले वर्ष 2011 में भूटान में हुए गणतंत्र दिवस समारोह तथा वर्ष 2014 में किरगिस्तान और रूस में दीवाली पर हुए आयोजनों में डांस प्रस्तुति दे चुके हैं।

खबरें और भी हैं...