पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वैक्सीनेशन अभियान की समीक्षा:4 दिसंबर को वैक्सीनेशन महाभियान, 1 लाख डाेज वैक्सीन लगाने का लक्ष्य

हनुमानगढ़9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलेक्टर ने की वैक्सीनेशन अभियान की समीक्षा, बोले-सभी अधिकारी तैयारी करें ताकि 100 प्रतिशत लोगों को जल्द लगे टीका

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक मंगलवार काे कलेक्टर नथमल डिडेल की अध्यक्षता में हुई। इसमें कलेक्टर ने कहा कि सरकार जल्द से जल्द राज्य के सौ प्रतिशत नागरिकों के कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर गंभीर है, इसलिए जिले में शनिवार को कोविड-19 वैक्सीनेशन महाभियान का आयोजन किया जाएगा। इस महाभियान में जिले के एक लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उपस्वास्थ्य केंद्र सीवीसी, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, सब्जी मंडी एवं सार्वजनिक स्थानों पर चिकित्सा विभाग द्वारा कोविड-वैक्सीनेशन किया जाएगा।

इस कार्य के लिए सभी जिला स्तरीय एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी ड्यू लिस्ट के अनुसार अपनी-अपनी तैयारी कर लें। कोविड वैक्सीनेशन में अन्य सभी विभागों का पूरा सहयोग चिकित्सा विभाग को मिलेगा। सभी बीसीएमओ अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन करवाने को लेकर अपनी रणनीति बनाएं ताकि हम दूसरी बार एक लाख का आंकड़ा प्राप्त कर सकें। इसके लिए बीसीएमओ एवं एमओ खंड स्तर से पूरा सहयोग लें। सभी एनजीओ, समाजसेवी संस्थाएं, जनप्रतिनिधि, वार्ड मेंबर के अलावा धार्मिक संस्थाओं से संबंध रखने वाले मौजिज नागरिकों का भी सहयोग लें।

कई क्षेत्रों में सुबह व कई क्षेत्रों में शाम को वैक्सीनेशन होने की स्थिति होती है, वहां पर अलग से स्टॉफ व स्थिति अनुसार देर रात तक वैक्सीनेशन करवाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि कोविड सैंपलिंग भी बढ़ाई जाए। उन्होंने अस्पतालों में उपचाराधीन डेंगू के मरीजों की जानकारी ली। मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का पंजीयन किया जाए। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बद्ध कम पैकेज बुक करने वाले सरकारी संस्थानों को अधिक पैकेज बुक करने के निर्देश दिए।

बीसीएमओ से कहा कि अधिकाधिक प्राइवेट अस्पतालों को भी इनमें जोड़ने का प्रयास करते रहें। जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री नि:शुल्क जांच योजना, एएनसी, संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, मुख्मयंत्री राजश्री योजना, टीबी के बारे में रिव्यू लिया। एसीएमएचओ डॉ. पवन कुमार ने परिवार कल्याण के संबंध में खंड स्तरीय रिपोर्ट की जानकारी दी। डीएनओ सुदेश जांगिड़ ने योजनाओं की खंड स्तर की प्रगति प्र्रस्तुत की।

खबरें और भी हैं...