पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सर्दी के बाद कल से मौसम में बदलाव:रात को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री बना रहेगा, 2-7 KM की रफ्तार से चलेगी हवाएं

हनुमानगढ़4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हनुमानगढ़ में शुक्रवार से मौसम में बदलाव का दौर शुरू होगा। - Money Bhaskar
हनुमानगढ़ में शुक्रवार से मौसम में बदलाव का दौर शुरू होगा।

लंबी सर्दी के बाद हनुमानगढ़ में शुक्रवार से मौसम में बदलाव का दौर शुरू होगा। दिन के समय सर्दी से राहत मिलेगी और धुंध पड़ना भी कम होगी। हालांकि, शीतलहर चलने से रात के समय न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस पर बना रहेगा। गुरुवार सुबह इस बदलाव की शुरुआत होती दिखी। बुधवार को गणतंत्र दिवस पर घनी धुंध थी, वहीं गुरुवार को सुबह मौसम साफ नजर आया। इस कारण सुबह के समय तापमान में भी थोड़ी बढ़ोतरी है।

यह है पूर्वानुमान
संगरिया स्थित मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार, हनुमानगढ़ में 29 जनवरी तक शुष्क मौसम की आशंका है। 27 जनवरी तक क्षेत्र में शीत हवाओं के दौर से तापमान में कमी, शीत दिन के आसार है। 28 जनवरी से तापमान बढ़ोतरी हो सकती है। पांच दिनों में अधिकतम तापमान 17 से 18 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 5 से 6 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। सापेक्ष आर्द्रता 19-80 प्रतिशत हो सकती है। हवा की औसत गति 2 से 7 किमी प्रति घंटे हो सकती है।

फसलों को होगा फायदा
तापमान में लगातार हो रहे बदलाव ने इलाके में फसलों को बचा लिया है। इस रबी सीजन में किसान लगातार सिंचाई पानी की कमी झेल रहे थे, मावठ का सहारा मिला। अब हम मौसम से फसलों को नुकसान की आशंका बन रही थी तो मौसम खुलने के आसार बन गए हैं। मौसम में बदलाव से खास तौर पर सरसों की फसल को फायदा मिलेगा। इस रबी सीजन में मुख्य तौर पर सरसों की ही बिजाई हुई है।