पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मृतक को कागजों में लगाई वैक्सीन:कोविड वैक्सीनेशन के आंकड़ों में हेरफेर, छुट्टी के दिन कम सैंपलिंग से घटे मरीज

हनुमानगढ़4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोविड वैक्सीनेशन के आंकड़ों में हेरफेर, मृतक को कागजों में लगाई वैक्सीन। - Money Bhaskar
कोविड वैक्सीनेशन के आंकड़ों में हेरफेर, मृतक को कागजों में लगाई वैक्सीन।

हनुमानगढ़ जिले में कोविड वैक्सीनेशन के टारगेट पूरे करने की आपाधापी में मेडिकल विभाग के कर्मचारी ऐसी गलतियां कर रहे है। जिनके बारे में सोचा भी नहीं जा सकता। एक मामला गांव लीलांवाली का है। यहां के रहने वाले मलकीत सिंह की 24 नवंबर 2021 को मौत हो गई। इसके बावजूद रिकॉर्ड में 12 जनवरी को उन्हें इंजेक्शन लगा हुआ दिखाया गया। मलकीत सिंह को वैक्सीन की पहली डोज अप्रैल 2021 में लगाई गई थी। इसके बाद नवंबर में उनकी मौत हो गई, लेकिन विभागीय कर्मचारियों ने जनवरी में दूसरी डोज लगना दिखा दिया।

वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट भी मलकीत सिंह के परिजनों ने डाउनलोड किया। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों से इस बाबत पूछा गया तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने इस मामले में सफाई देते हुए कहा कि वैक्सीनेशन की ऑनलाइन फीडिंग के समय यह गलती हुई है। प्रथमदृष्टया लग रहा है कि यह मानवीय भूल है, लेकिन इसकी फैक्चुअल रिपोर्ट मंगवाई जा रही है। इसके बाद ही कुछ कह पाना संभव होगा। खास बात यह है कि लीलांवाली हनुमानगढ़ विधायक चौधरी विनोद कुमार का गांव है।

छुट्‌टी के दिन कम सैंपलिंग से घटे मरीज
गणतंत्र दिवस पर छुट्‌टी के दिन कम सैंपलिंग के चलते गुरुवार की रिपोर्ट में नए संक्रमित भी कम रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार की रिपोर्ट में 37 नए पॉजिटिव आए है। गौरतलब है कि 26 जनवरी को सिर्फ 173 सैंपल ही लिए गए थे। इनमें से 122 की रिपोर्ट निगेटिव आई है जबकि 14 के सैंपल दोबारा मंगवाए गए हैं। इससे पहले सैंपलिंग पूरी होने पर 200 से 300 नए संक्रमित हर रोज मिल रहे थे। विभागीय अधिकारियों के अनुसार बुधवार को 2382 रोगी थे। अब इसमें 37 नए रोगी जुड़ गए हैं।