पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सीकर में अग्निपथ के विरोध में कांग्रेस का सत्याग्रह:कार्यकर्ता बोले, इस योजना से रशिया जैसे सैनिक तैयार होंगे

सीकर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
धरने पर बैठे कांग्रेस कार्यकर्ता। - Money Bhaskar
धरने पर बैठे कांग्रेस कार्यकर्ता।

सीकर में अग्निपथ योजना का विरोध जारी है। कांग्रेस पार्टी ने आज योजना के विरोध में सत्याग्रह किया। कार्यकर्ता करीब 2 घंटे तक कलेक्ट्रेट के बाहर बैठे रहे। कार्यकर्ताओं का कहना है कि इस योजना से देश के युवाओं का मनोबल टूट चुका है। साथ ही सीमा पर खड़े जिन जवानों की वजह से हम खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं। इस योजना के लागू होने से देश की सुरक्षा भी ठीक ढंग से नहीं हो पाएगी। क्योंकि 4 साल में कोई भी सैनिक पूरी तरह से तैयार नहीं हो पाता है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुभाष महरिया ने कहा कि पोकरण में जब परमाणु बम का परीक्षण किया गया। उसकी तैयारियों के लिए करीब 15 साल का समय लगा। ऐसे में यदि इस योजना से कोई सैनिक की नियुक्ति की जाती है तो उसका 6 महीने का समय तो ट्रेनिंग में ही निकल जाएगा। जिसके बाद 3.5 साल की नौकरी में वह पूर्ण रुप से किसी भी चीज के लिए तैयार नहीं हो पाएगा। जो देश की सुरक्षा और सैन्य शक्ति को विकसित करने के लिए कमजोरी है।

अग्निपथ योजना से परिपक्व सैनिक नहीं बन सकते
नगर परिषद सभापति जीवण खां ने कहा कि रशिया जैसे मजबूत देश यूक्रेन की छोटी सी सेना को भी अपने काबू में नहीं कर सकें। इसका मुख्य कारण है कि रशिया के पास परिपक्व सैनिक नहीं थे। भारत में भी जब इस योजना से सैनिकों की नियुक्ति होगी। तो यहां भी हालात ऐसे ही होंगे।