पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अंतर्राष्ट्रीय बाजरा महोत्सव का आयोजन:कृषि विज्ञान केंद्र में प्रगतिशील किसानों को किया सम्मानित, नई तकनीकी की दी जानकारी

फतेहपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कस्बे में स्थित भरतिया कृषि विज्ञान केंद्र में बुधवार को अंतरराष्ट्रीय बाजरा महोत्सव का आयोजन किया गया। केवीके एवं कोरटेवा एग्री साइंस सीड्स प्राइवेट लिमिटेड के संयुक्त तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय बाजरा महोत्सव का आयोजन किया गया।

इसमें बाजरा के महत्व, बीज गुणवत्ता, मूल्य संवर्धन पर वैज्ञानिकों ने अपने अपने विचार प्रकट किये। इस कार्यक्रम के दौरान जिले के प्रगतिशील किसानों को प्रशंसा पत्र एवं शील्ड देकर सम्मानित किया गया। केवीके के प्रभारी डॉक्टर हरफूल सिंह ने बाजरे की संकर बीज व अधिक उत्पादन वाली फसल के बारे में जानकारी दी।

कंपनी के प्रभारी रमाशंकर , योगेंद्र सिंह राठौड़ व सीकर प्रभारी अनुज प्रताप सिंह ने नई फसल तकनीक के बारे में जानकारी दी। बनवारी लाल, डॉ लाला राम व डॉक्टर जितेन्द्र कुमार ने रोगों से निजात पाने वाले तरीके बताए और किसान का अधिक उत्पादन बढ़ाने के तरीके बताए। सीकर जिले के 110 किसानों ने भाग लिया। फसल उत्पादक संगठनों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। गतवर्ष बाजरे का अधिक उत्पादन लेने वाले किसानों को भी समानित किया गया।

खबरें और भी हैं...