पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX58461.291.35 %
  • NIFTY17401.651.37 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47394-0.41 %
  • SILVER(MCX 1 KG)60655-1.89 %
  • Business News
  • Local
  • Rajasthan
  • Today Is The Last Day Of Online Application For 10th And 12th Students, Drunk Female Nursing Worker Beaten Up

अपडेट्स राजस्थान:पटवारी भर्ती परीक्षा में महिला अभ्यर्थियों को राहत; जयपुर के 19 स्टांप वेंडर के लाइसेंस निरस्त कर एफआईआर के निर्देश

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बाड़मेर जिले के भूका भगत सिंह में सोमवार दोपहर बोलेरो और ट्रक में हुई भीषण टक्कर। - Money Bhaskar
बाड़मेर जिले के भूका भगत सिंह में सोमवार दोपहर बोलेरो और ट्रक में हुई भीषण टक्कर।

पटवारी भर्ती परीक्षा में महिला अभ्यर्थियों को राहत मिली है। यह परीक्षा 23 व 24 अक्टूबर को होनी थी। 24 अक्टूबर को करवा चौथ की वजह से महिला अभ्यर्थी चिंतित थीं। इसके बाद कर्मचारी चयन बोर्ड ने निर्णय लिया है कि 5 लाख से ज्यादा महिला अभ्यर्थियों की परीक्षा 23 अक्टूबर को ही होगी। कर्मचारी चयन बोर्ड अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा ने बताया कि 23 और 24 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा में करीब 15 लाख 63 हजार से ज्यादा कैंडिडेट रजिस्टर्ड हैं। इनमें महिला कैंडिडेट की संख्या 5 लाख से ज्यादा है।

ई ग्रास चालान में गड़बड़ी

ई ग्रास चालान में गड़बड़ी का मामला सामने आने के बाद पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग की बड़ी कार्रवाई। जयपुर के 19 स्टांप वेंडर के लाइसेंस निरस्त कर एफआईआर दर्ज कराने के दिए निर्देश। मामले में तीन सब रजिस्ट्रार को कार्यमुक्त कर रेवेन्यू बोर्ड भेजा। 7 लिपिक को एपीओ कर 44 कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस। महानिरीक्षक महावीर प्रसाद ने की कार्रवाई।

बाड़मेर में बोलेरो-ट्रक में टक्कर, 4 की मौत

बाड़मेर जिले के भूका भगत सिंह में सोमवार दोपहर बोलेरो और ट्रक में हुई भीषण टक्कर में 4 लोगों की मौत हो गई। हादसे में 5 लोग घायल हैं। टक्कर इतनी भीषण थी कि बोलेरो गाड़ी का आगे का पूरा हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 2 लोगों ने अस्पताल पहुंचने से पहले दम तोड़ दिया। यहां पढ़ें पूरी खबर

रीट नकल में परीक्षा परिणाम पर रोक की याचिका खारिज

सोमवार को राजस्थान हाईकोर्ट जयपुर में रीट परीक्षा में हुई धांधली की केन्द्रीय एजेंसी से जांच कराने और जांच होने तक इस परीक्षा परिणाम पर रोक लगाने के लिए दायर की गई जनहित याचिका खारिज हो गई। जस्टिस गोवर्धन बढ़दार और जस्टिस मनोज कुमार व्यास की खंडपीठ ने सुनवाई की। परीक्षा परिणाम पर रोक लगाने की मांग की गई। इस पर उच्च न्यायालय ने कहा कि चूंकि पिटीशनर ने भी परीक्षा दी है, इसलिए ये मामला जनहित का नहीं माना जा सकता है। पिटीशनर को यह स्वतंत्रता है कि वह हाईकोर्ट की ही सिंगल बेंच में अपना दावा पेश कर सकता है। इस तरह हाईकोर्ट ने ये याचिका निस्तारित कर दी। प्रार्थी की ओर से एडवोकेट मनोज भारद्वाज और दीपक कैन ने पैरवी की। जबकि सरकार की ओर से एडवोकेट एमएम सिंघवी और संगीत शाह ने पैरवी की। यहां पढ़ें पूरी खबर

उदयपुर पहुंचे कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, झल्लारा और वल्लभनगर में करेंगे सभा

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा उदयपुर पहुंचे। डोटासरा से मिलने ​​​​​​के लिए ​कांग्रेसी नेता एयरपोर्ट पर पहुंचे। डोटासरा यहां से झल्लारा जाएंगे। झल्लारा में सभा और सम्मेलन के बाद दोपहर में वल्लभनगर में प्रचार करेंगे। उनका दोनों विधानसभा सीटों पर प्रचार का दो दिन का कार्यक्रम है। वे बुधवार को वापस जयपुर लौट जाएंगे।

बारां में किसानों का रेल रोको आंदोलन
बारां में संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर अखिल भारतीय किसान सभा और भारतीय किसान यूनियन के 14-15 कार्यकर्ता रेल पटरी पर बैठ गए। स्टेशन से तेल फैक्ट्री के बीच वाले हिस्से में रेल की पटरी पर कार्यकर्ता बैठे हुए हैं। लखीमपुर खीरी की घटना का विरोध जता रहे हैं। कार्यकर्ताओं की केंद्रीय मंत्री को बर्खास्त करने की मांग है।

बारां में रेल की पटरी पर बैठे किसान।
बारां में रेल की पटरी पर बैठे किसान।

राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट
मध्यप्रदेश के इंदौर, खंडवा, उज्जैन संभाग में हो रही बारिश के बाद राजस्थान में अलर्ट किया गया है। चंबल नदी के गांधी सागर बांध क्षेत्र के कैचमेंट क्षेत्र में पानी आने की संभावना को देखते हुए लबालब हो चुके गांधी सागर बांध से रविवार रात 10:30 बजे एक गेट खोल कर 24000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। जो सोमवार सुबह रावतभाटा के राणा प्रताप सागर बांध में पहुंचा। रावतभाटा राणा प्रताप सागर बांध में पानी आने से गेट खोलने से पहले सायरन बजा दिया गया है। सुबह 11 बजे गेट खोलने का समय रखा गया है। रावतभाटा में रविवार रात को 59.2 एमएम बारिश हुई। वहीं, सूचना मिलने के बाद जवाहर सागर बांध से पन बिजली घर से उत्पादन शुरू कर दिया गया है। पुलिस ने निचली बस्ती में गश्त को बढ़ाया गया है। बांध का जलस्तर भी 1157.40 पर पहुंच गया है।

10वीं और 12 वीं के स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन अप्लाई का आज लास्ट डे
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वर्ष 2022 की मुख्य परीक्षाओं के लिए सामान्य शुल्क से आवेदन करने की सोमवार को लास्ट डेट है। एक अतिरिक्त परीक्षा शुल्क के साथ 23 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। बोर्ड के अनुसार, वर्ष 2021 की पूरक प्रायोगिक परीक्षाएं 8 नवंबर से और सैद्धान्तिक परीक्षाएं 18 नवंबर से प्रारंभ होंगी। इसके लिए सामान्य परीक्षा शुल्क के साथ 20 अक्टूबर और एक अतिरिक्त परीक्षा शुल्क से 26 अक्टूबर तक आवेदन किया जा सकेगा। शास्ति शुल्क 1500 और परीक्षा शुल्क सहित परीक्षा प्रारंभ होने तक आवेदन किया जा सकेगा।

दौसा में सड़क हादसे में एक की मौत
दौसा जिले के सिकंदरा थाना क्षेत्र में एक साथ तीन वाहनों की भिड़ंत में एक की मौत हो गई, जबकि दो लोग घायल हो गए। हादसा जयपुर-आगरा नेशनल हाईवे 21 पर भोजपुरा गांव के पास सोमवार अलसुबह हुआ। हादसे के बाद हाईवे पर लंबा जाम लग गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने टोल कंपनी की एम्बुलेंस से घायलों को सिकंदरा सीएचसी में भर्ती कराया है। जहां पुलिस मृतक और घायलों की पहचान के प्रयास में जुटी हुई है।

नशे में महिला नर्सिंगकर्मी से मारपीट
चित्तौड़गढ़ के श्रीसांवलिया जी राजकीय अस्पताल में इलाज के दौरान ऑन ड्यूटी पर एक महिला कर्मचारी के साथ नशे में धुत 3 लोगों ने मारपीट कर दी। जिसके बाद हॉस्पिटल में माहौल बिगड़ गया। देर रात तक हंगामा चलता रहा। कर्मचारियों ने एक घण्टे तक कार्य बहिष्कार कर दिया। सूचना पर मौके पर हॉस्पिटल के पीएमओ डॉ. दिनेश वैष्णव, पुलिस उप अधीक्षक मनीष शर्मा, सदर थानाधिकारी दर्शन सिंह मय जाब्ता पहुंचे। तीनों में से एक युवक को पकड़ लिया गया, जबकि दो मौके से भाग निकले। सदर थाने में मामला दर्ज हुआ तब जाकर कर्मचारी काम पर लौटे।