पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Rajasthan
  • State's Second Gas Insulated Power Sub station Started In Ramganj, Tripping Free Electricity In Kishanpole Adarsh Nagar

जयपुर में रिमोट कंट्रोल से 9000 घरों को मिलेगी बिजली:रामगंज में प्रदेश का दूसरा गैस इंसुलेटेड बिजली सब स्टेशन शुरू,किशनपोल-आदर्श नगर में ट्रिपिंग फ्री बिजली

जयपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर में रिमोट कंट्रोल से 9000 घरों को मिलेगी बिजली

जयपुर में मंगलवार को प्रदेश के दूसरे गैस इंसुलेटड सब-स्टेशन का वर्चुअल लोकार्पण हुआ। रामगंज इलाके के बिजली कन्ज्यूमर्स को बिजली की सप्लाई के लिए 33/11 केवी सब स्टेशन लगाया गया है। खास बात यह है कि इससे इलाके के लगभग 9 हजार घरों को रिमोट कंट्रोल से बिजली मिल सकेगी। बिजली सप्लाई में किसी तरह की रुकावट,ट्रिपिंग की दिक्कत नहीं आएगी। पावर डिपार्टमेंट के मंत्री भंवर सिंह भाटी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बीकानेर से इस सब स्टेशन का रिमोट का बटन दबाकर लोकार्पण किया। इस दौरान किशनपोल से कांग्रेस विधायक अमीन कागजी और आदर्श नगर से विधायक रफीक खान भी विद्युत भवन में हुए कार्यक्रम में मौजूद रहे।

डिस्कॉम एमडी भास्कर ए सावंत और जेवीवीएनएल के एमडी नवीन अरोड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार के पावर फायनेंस कॉर्पोरेशन से इस जीएसएस की फंडिंग हुई है। भारत सरकार का 60 फीसदी अनुदान मिला है। बाकी लोन लेकर निर्माण करवाया गया है। इलाके में बिजली सप्लाई की क्वालिटी इससे बढ़ेगी,फाल्ट और ट्रिपिंग इसमें बहुत कम होती है। यह 60 फीसदी तक जगह बचाता है। मल्टी स्टोरी कॉन्सेप्ट पर भी शहरों में घनी आबादी इलाके में इसे स्टेबलिश कर लिया जाता है। सब स्टेशन में 8 एमवीए का ट्रांसफॉर्मर लगा है। करीब 7.50 करोड़ रुपए इस पर लागत आई है।

वर्चुअल लोकार्पण करते पावर मिनिस्टर भंवर सिंह भाटी।
वर्चुअल लोकार्पण करते पावर मिनिस्टर भंवर सिंह भाटी।

बिना ट्रिपिंग और रूकावट लगातार मिलेगी 9000 घरों को बिजली

मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत केन्द्र सरकार की IPDS योजना में लगभग 7.5 करोड़़ रुपए की लागत से यह GIS सबस्टेशन बनाया गया है। राजस्थान में यह इस तरह का दूसरा जीआईएस सब स्टेशन है। जबकि पहला जनाना अस्पताल में लगाया जा चुका है। जिसका उद्घाटन 30 अक्टूबर 2021 को ही किया गया है। इस तरह के 2 और सब स्टेशन बनाए जा रहे हैं,जिनमें मीना का नाड़ा और भगवती नगर महेश नगर शामिल हैं।

विधायक अमीन कागजी और रफीक खान।
विधायक अमीन कागजी और रफीक खान।

किशनपोल और आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्रों को होगा फायदा

विधायक अमीन कागजी और रफीक खान ने मीडिया से रूबरू होकर कहा कि प्रदेश के सबसे पहले जीआईएस सब स्टेशन किशनपोल क्षेत्र में ही लगे हैं। लेकिन जिन 9 हजार बिजली कन्ज्यूमर्स को इसका फायदा मिलेगा उनमें आधे किशनपोल और आधे आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र में आते हैं। इसलिए दोनों विधानसभा क्षेत्र के लोगों को आंधी-तूफान और बारिश में भी बिना किसी रूकावट और ट्रिपिंग के बिजली मिलती रहेगी। इससे लगभग 50 लाख रुपए सालाना की बचत भी बिजली कम्पनियों को होगी। जयपुर के ऊंचा कुआं, नगीना मस्जिद,,कावंटियों की पीपली,नवाब का चौराहा,भाबू का टीबा,हल्दियों का रास्ता,रामगंज से सूरजपोल अनाजमण्डी, रामगंज चौपड़ के आसपास के इलाके के घरों में इससे फायदा होगा।

खबरें और भी हैं...