पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Rajasthan
  • Pilot Said – If There Is So Much Self confidence, Then Why Are The Leaders In UP Leaving The BJP And Running Away?

सचिन बोले- बीजेपी राममंदिर को मुद्दा नहीं बना पाएगी:इतना ही आत्मविश्वास है, तो यूपी में नेता बीजेपी को छोड़कर भाग क्यों रहे हैं?

जयपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने 5 राज्यों के चुनावों को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा है। पायलट ने कहा है कि यूपी बीजेपी से नेताओं का पलायन हो रहा है। मंत्री-एमएलए छोड़ रहे हैं। इतना ही आत्मविश्वास है, तो लोग बीजेपी को छोड़कर भाग क्यों रहे हैं? यूपी बीजेपी में खींचतान भी जगजाहिर है। राम मंदिर के चुनावी फायदे पर पायलट ने कहा- सुप्रीम कोर्ट के आदेश से भव्य राम मंदिर बन रहा है। इसका सब दलों ने स्वागत किया है। बीजेपी को अब इसका फायदा नहीं होगा। बीजेपी चाहकर भी राम मंदिर को मुद्दा नहीं बना पाएगी।

भास्कर से बातचीत में शुक्रवार को पायलट ने कहा- धार्मिक भावनाओं से राजनीति करना स्वस्थ परंपरा नहीं है। धरातल के मुद्दों पर चर्चा होनी चाहिए। पांच राज्यों के चुनावों में कांग्रेस से ज्यादा चुनौती बीजेपी के सामने आने वाली है। जनता बीजेपी की सरकारों से नाराज है। महंगाई, बेरोजगारी जैसे मुद्दों से बीजेपी को नुकसान होगा। कांग्रेस पांचों राज्यों में बेहतर परफॉर्म करेगी। किसान आंदोलन का बीजेपी के लिए नेगेटिव इम्पैक्ट होगा। ये चुनाव बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती है। महंगाई बेरोजगारी से आदमी परेशान है। बीजेपी के किसी नेता ने नहीं कहा कि महंगाई, बेरोजगारी कम करेंगे। अंत में जब सब स्लोगन फेल हो जाते हैं तो ध्रुवीकरण की राजनीति पर आ जाते हैं। यह उनका परखा हुआ फॉर्मूला है।

कोरोना पीड़ितो को ऑक्सीजन तक नहीं मिली
सचिन पायलट ने कहा- यूपी में लोगों पर वहां की सरकार ने अत्याचार किया तो प्रियंका गांधी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मजबूती से ग्राउंड पर रहकर विपक्ष की भूमिका निभाई। बाकी दल तो गायब थे। यूपी में बदलाव निश्चित रूप से होगा। नतीजे चौंकाने वाले आएंगे। कांग्रेस को अच्छी सफलता मिलेगी। यूपी में योगीजी का रवैया ठीक नहीं रहा है। 80 बनाम 20 फीसदी की बात कोई मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठा व्यक्ति करता है तो यह शोभा नहीं देता। यूपी में भय का वातावरण है। डबल इंजन की सरकार कहते हैं, लेकिन कोरोना में यूपी सरकार लोगों के लिए इलाज की व्यवस्था नहीं कर सकी। नदियों में लाशें बहीं। लोगों को कोराना में ऑक्सीजन तक नहीं मिली।

कांग्रेस ही बीजेपी को राष्ट्रीय स्तर पर हरा सकती है
कांग्रेस की रणनीति के सवाल पर पायलट ने कहा कि यूपी में जितने भी दल हैं, उनका बैकग्राउंड जनता ने देखा है। बीजेपी से पहले सपा—बसपा की सरकारें भी लोग देख चुके हैं। 2017 में यूपी की जनता ने सपा को नकारा था। मैं समझता हूं। मुख्य फोकस बीजेपी को पराजित कराना है। देश में अगर राष्ट्रीय स्तर पर बीजेपी को पराजित कर सकता है तो वह कांग्रेस है। यूपी में हमारे पास बीजेपी जितने संसाधन नहीं हैं, लेकिन हम चाहते हैं कि ग्रासरूट तक लोगों तक पहुंचे।

आप जो दिल्ली में नहीं कर सकी, उसके वादे पंजाब में कर रही
पायलट ने कहा- उत्तराखंड में बीजेपी तीन सीएम बदल चुकी है। पंजाब में मल्टीपोलर कंटेस्ट हो रहा है। वहां पर कांग्रेस को फिर से बहुमत मिलेगा। पंजाब में जो मुख्यमंत्री कम समय में काम किया है, उसे लोग सराह रहे हैं। आम आदमी पार्टी जो काम दिल्ली में नहीं कर सकी, उसके वादे पंजाब में कर रही है।