पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Rajasthan
  • Amit Shah Visit Near Pakistan Border In Jaisalmer, Night Patrolling Will Be Seen As Well As Take Stock Of Security, BSF Will Show Amazing Exploits, Rajasthan Latest News Update

पाकिस्तान बॉर्डर पर रात बिताएंगे अमित शाह:सीमा पर जवानों की नाइट पेट्रोलिंग देखेंगे, BSF दिखाएगी हैरत अंगेज कारनामे

जयपुर7 महीने पहलेलेखक: डीडी वैष्णव
  • कॉपी लिंक
अमित शाह (फाइल फोटो)

देश की 6300 किमी लंबी बॉर्डर की रखवाली करने वाली सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का 57 वां स्थापना दिवस पहली बार राजधानी दिल्ली से बाहर जैसलमेर में आयोजित होने जा रहा है। इस समारोह में शिरकत करने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 4 दिसंबर को जैसलमेर पहुंचेंगे। वे पश्चिमी सीमा पर स्थित तनोट मंदिर में पूजा करेंगे। सीमा पर सुरक्षा का जायजा लेने के बाद वे शाहगढ़ क्षेत्र की एक सीमा चौकी (बीओपी) में जवानों के साथ रात बिताएंगे।

अमित शाह जवानों के साथ नाइट पेट्रोलिंग देखेंगे और सीमा की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा भी लेंगे। ये पहला मौका होगा जब कोई गृह मंत्री पश्चिमी बॉर्डर पर किसी सीमा चौकी पर रात रुकेंगे। इस राइजिंग डे परेड की तैयारियां पिछले एक महीने से जैसलमेर में चल रही हैं। शाह 5 दिसंबर को सुबह नौ बजे राइजिंग डे परेड में शामिल होंगे। इसके बाद साढ़े ग्यारह बजे जयपुर के लिए रवाना होंगे। इस समारोह काे खास बनाने के लिए बीएसएफ राजस्थान सीमांत आईजी पंकज गूमर ने बताया कि पहली बार बीएसएफ की चेतक टीम जिप्सी खोलने, मोटर पैरा ग्लाइडिंग टीम और महिला जांबाजों की सीमा भवानी टीम हैरत अंगेज कारनामे दिखाएगी।

जिप्सी को खोलकर फिट करके दिखाएगी चेतक टीम।
जिप्सी को खोलकर फिट करके दिखाएगी चेतक टीम।

1 मिनट 40 सेकेंड में जिप्सी फिट कर देंगे जवान
राइजिंग डे परेड के दौरान बीएसएफ की चेतक टीम अपनी तकनीकी क्षमता व दक्षता का प्रदर्शन करेगी। ये टीम 1 मिनट 40 सेकेंड में जिप्सी को खोलकर उसकी फिटिंग करेगी। ये टीम बीएसएफ के ग्वालियर स्थित ट्रेनिंग सेंटर से जैसलमेर पहुंची है। वहीं बीएसएफ की मोटर पैरा ग्लाइडिंग टीम भी आसमान में उड़ान भरेगी। राजस्थान फ्रंटियर का कैमल माइटेंन बैंड प्रदर्शन करेगा। ऊंटों पर सवार बीएसएफ के जवान साहसिक प्रदर्शन दिखाएंगे तो ट्रेंड ऊंट रेत के धोरों में जवानों को रास्ता दिखाने और दुश्मन से बचाकर लाने का प्रदर्शन करेंगे।

बीएसएफ के जवान परेड के साथ अलग-अलग स्टंट दिखाएंगे।
बीएसएफ के जवान परेड के साथ अलग-अलग स्टंट दिखाएंगे।

कभी तिरंगा लहराते तो कभी फिश राइडिंग में दिखेगी सीमा भवानी
बीएसएफ की महिलाओं का दस्ता सीमा भवानी परेड के आकर्षण का केंद्र होगा। ये मोटर साइकिल पर स्टंट दिखाएंगी। दिल्ली में हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित होने वाली परेड के दौरान ये टीम शामिल होती है।